Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मछली पालन के जरिये अपना भविष्‍य संवारेंगे पटना के युवा, सरकार की ओर से दी जाएगी ट्रेनिंग

सरकार पटना जिले में खोलेगी मत्स्य सेवा केंद्र काउंसिलिंग व प्रशिक्षण की होगी व्यवस्था जिलाधिकारी की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री जिला मत्स्य संपदा योजना की बैठक बैठक में 24 योजनाओं पर हुई चर्चा बैठक में जिलाधिकारी के साथ-साथ मत्स्य अधिकारियों ने लिया भाग

By Shubh Narayan PathakEdited By: Updated: Wed, 06 Jan 2021 10:31 AM (IST)
Hero Image
पटना के युवाओं को दिया जाएगा मछली पालन का प्रशिक्षण। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। मत्स्य विभाग पटना जिले में मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए मत्स्य सेवा केंद्र खोलने की तैयारी में है। मत्स्य सेवा केंद्र के माध्यम से जिले के युवाओं को मत्स्य पालन के लिए काउंसिलिंग की जाएगी। साथ ही मत्स्य पालन के लिए इच्छुक युवाओं को सेवा केंद्रों पर प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। यह निर्णय मंगलवार को जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना की बैठक में लिया गया था। इसे आगे बढ़ाने की जिम्‍मेदारी जिला मत्‍स्‍य अधिकारी को दी गई है। इस योजना का मकसद युवाओं में रोजगार को बढ़ावा देना है।

युवाओं को काउंसिलिंग के बाद दिया जाएगा प्रशिक्षण

जिला मत्स्य अधिकारी मनीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सरकार ने जिले में मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को प्रशिक्षित करने की योजना बनाई है। सबसे पहले युवाओं को इसके लिए काउंसिलिंग की जाएगी। उसके उपरांत अभियान चलाकर युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे जिले में मत्स्य उत्पादन में भारी वृद्धि होने की उम्मीद है।

मत्‍स्‍य विभाग की 24 योजनाओं में 325 आवेदन

जिला मत्स्य अधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 24 योजनाओं में 325 लोगों ने आवेदन किया है। इन योजनाओं के माध्यम से तालाबों की खुदाई, रंगीन मछलियों का पालन, बायोफ्लॉक यूनिट का लाभ, फीस फीड मिल, तीन पहिया वाहन की सुविधा लोगों को दी जाएगी।

मछली बिक्री के लिए बनेगा ई-प्लेटफॉर्म

जिला मत्स्य अधिकारी ने बताया कि मछली बिक्री के लिए जिले में ई-प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जा रहा है। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से जिले के मछली पालक देशभर के बाजारों में व्यापार कर सकते हैं। जहां से भी मछली की मांग होगी, सही रेट मिलने पर वहां पर मछली भेजी जा सकती है। आज की बैठक में उप मत्स्य निदेशक राशिद फारूकी एवं जिला कृषि अधिकारी राकेश रंजन सहित जिले के कई अधिकारियों ने भाग लिया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें