Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JDU में केवल पद लेकर बैठने वाले की कोई जगह नहीं, कई प्रकोष्‍ठ का अस्तित्‍व खत्‍म करने की तैयारी

जदयू (JDU) अपने संगठन को नए सिरे से गठित करने की योजना को आगे बढ़ा रहा है।अब योजना यह है कि नए प्रकोष्ठ का गठन उत्तर बिहार औैर दक्षिण बिहार के लिए अलग-अलग तरीके से नहीं किया जाए। राज्य स्तर पर केवल एक प्रकोष्ठ काम करेगा।

By Vyas ChandraEdited By: Updated: Thu, 18 Nov 2021 01:06 PM (IST)
Hero Image
जनता दल युनाइटेड में बड़े बदलाव की तैयारी। पार्टी का प्रतीक चिह्न

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Politics: जदयू (JDU) अपने संगठन को नए सिरे से गठित करने की योजना को आगे बढ़ा रहा है। इस क्रम में बुधवार को सभी प्रकोष्ठों को भंग किया गया था। लोकसभा एवं विधानसभा प्रभारियों को हटा दिया गया था। अब योजना यह है कि नए प्रकोष्ठ का गठन उत्तर बिहार औैर दक्षिण बिहार (North and South Bihar) के लिए अलग-अलग तरीके से नहीं किया जाए। राज्य स्तर पर केवल एक प्रकोष्ठ काम करेगा। दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार के लिए प्रकोष्ठ बनाए जाने की वजह से समन्वय में भी परेशानी होती है। कोशिश यह हो रही है कि अगले एक पखवाड़े के भीतर नए सिरे से सभी प्रकोष्ठों का गठन कर लिया जाए।

कई प्रकोष्ठों के अस्तित्व को खत्म करने की तैयारी

प्रकोष्ठों को गठित किए जाने के संबंध में इस योजना पर भी काम हो रहा कि कई वैसे प्रकोष्ठों का अस्तित्व खत्म कर दिया जाए जिनका संगठन के लिहाज से कोई काम नहीं है। एक ही प्रकृति के कई प्रकोष्ठ पूर्व में बनाए गए थे। इनमें से कई प्रकोष्ठों को खत्म कर दिए जाने की योजना है। बीते दिनों समीक्षा बैठक में ही राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह ने इस बात के संकेत दिए थे। 

पद लेकर बैठ गए लोगों को किया जाएगा किनारे

नए सिरे से प्रकोष्ठ के गठन में कई वैसे लोगों को किनारे किए जाने की तैयारी है जो पद लेकर आराम से घर में बैठ गए। पार्टी के किसी भी कार्यक्रम या फिर अभियान में उनकी सक्रियता नहीं दिखी। उनकी जगह पर नए व पूर्व से सक्रिय लोगों को प्रकोष्ठ की जिम्मेवारी दी जाएगी।

  • उत्तर-दक्षिण में विभाजित नहीं होकर जदयू के प्रकोष्ठ अब एक हो जाएंगे
  • जिन प्रकोष्ठों को भंग किया गया उनका नए सिरे से गठन पखवाड़े भर के भीतर
  • कई प्रकोष्ठों का अस्तित्व खत्म करने की तैयारी
  • केवल पद लेकर बैठ गए लोगों को किया जाएगा किनारे
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर