Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटनावासियों के लिए गुड न्यूज: जिले में होंगे अब 26 अंचल, नीतीश सरकार ने सदर जोन को 4 हिस्सों में बांटा

दाखिल-खारिज परिमार्जन आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र समेत राजस्व एवं भूमि सुधार की सभी योजनाओं का लाभ के लिए लंबी दौड़ नहीं लगानी होगी। सदर अंचल को चार भागों में बांटने के बाद पटना में अंचलों की संख्या 23 से बढ़कर 26 हो जाएगी। पुनर्गठन के बाद सदर अंचल कार्यालय में नगर निगम के 27 वार्ड आएंगे।

By Vyas Chandra Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 21 Aug 2024 07:22 PM (IST)
Hero Image
नीतीश सरकार ने सदर जोन को 4 हिस्सों में बांटा

जागरण संवाददाता, पटना। जमीन से जुड़ा मामला हो या फिर किसी तरह का प्रमाणपत्र जल्द ही सदर अंचल के लोगों को लंबी दूरी तय करने से छुटकारा मिल जाएगा। सदर अंचल में अब सदर के अलावा पाटलिपुत्र, पटना सिटी एवं दीदारगंज अंचल कार्यालय होंगे। इससे एक तो शहरवासियों को कामकाज में सहूलियत होगी तो दूसरी ओर कार्यालय का बोझ भी कम होगा।

दाखिल-खारिज, परिमार्जन, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र समेत राजस्व एवं भूमि सुधार की सभी योजनाओं का लाभ के लिए लंबी दौड़ नहीं लगानी होगी। सदर अंचल को चार भागों में बांटने के बाद पटना में अंचलों की संख्या 23 से बढ़कर 26 हो जाएगी।

नगर निगम के 75 वार्ड बंट जाएंगे चार अंचलों में

पुनर्गठन के बाद सदर अंचल कार्यालय में नगर निगम के 27 वार्ड आएंगे। पाटलिपुत्र अंचल में 25, पटना सिटी अंचल में 17 और दीदारगंज अंतर्गत नगर निगम के छह वार्ड के अतिरिक्त पंचायत शामिल होंगे। सदर अंचल में वर्तमान में 72 राजस्व ग्राम हैं।

बंटवारे के बाद अब इसमें 18, पाटलिपुत्र अंचल में 15, पटना सिटी में 12 और दीदारगंज में 27 राजस्व ग्राम समाहित होंगे। साथ ही जमाबंदी रैयतों की संख्या भी एक तिहाई से कम रह जाएगी।

लोगों को ऐसे होगी सहूलियत

सदर अंचल क्षेत्र में राजधानी का लगभग पूरा क्षेत्र शामिल है। इसका मुख्यालय कुम्हरार में है। इस कारण जमीन के कागजात से जुड़ा काम हो या फिर आय, आवासीय, जाति जैसे प्रमाणपत्रों का मामला, लोगों को काफी लंबी दूरी तय करनी होती है।

जैसे, पाटलिपुत्र या दीघा क्षेत्र के लोगों को 15 से 20 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, लेकिन अब पाटलिपुत्र में ही अंचल कार्यालय होगा तो लोगों को समय की बचत होगी। वे आसानी से कार्यालय तक पहुंचेंगे। इसी तरह की सुविधा अन्य क्षेत्रों के लोगों को मिल पाएगी।

प्रस्ताव के अनुसार, सदर अंचल का मुख्यालय गांधी मैदान स्थित पुराने अंचल कार्यालय को बनाया जाएगा। इसके अंतर्गत गांधी मैदान, सब्जीबाग, अशोक राजपथ, कदमकुआं, दरियापुर, लोहानीपुर, राजापुर, दुजरा, चितकोहरा, मीठापुर, मेनपुरा, चांदपुर बेला, जक्कनपुर, यारपुर आदि क्षेत्र आएंगे।

वहीं, पाटलिपुत्र अंचल में दीघा, राजीवनगर, आशियाना नगर, जगदेव पथ, राजाबाजार, एजी कालोनी, पटेल नगर, इंद्रपुरी, महेशनगर, पाटलिपुत्र, कुर्जी और नकटा दियारा क्षेत्र को शामिल किया गया है।

पटना सिटी अनुमंडल में होंगे ये दो अंचल

कुम्हरार में चल रहे अंचल कार्यालय में कुम्हरार के अलावा कंकड़बाग, हनुमाननगर, बहादुरपुर, गुलजारबाग, पटना सिटी, संदलपुर, मुसल्लहपुर हाट जैसे क्षेत्र शामिल होंगे। वहीं, दीदारगंज में फतेहपुर, महुली, छितवां, मिर्जापुर, गोहपुर, मिरची, मिरची भवनियां, मरचा, मिरची कोठियां, हीरानंदपुर, ज्ञानचक, सोनवां, महदुल्लहपुर, खगपुर, मोहम्मदपुर बराटपुर, चिमोचक, सालेहपुर केसरा, पुनाडीह, सबलपुर आदि इलाके आएंगे।

अंचलवार ऐसे होंगे थाने

  • पाटलिपुत्र अंचल: दीघा, राजीवनगर, हवाईअड्डा, पाटलिपुत्र, शास्त्रीनगर और गर्दनीबाग थाना।
  • सदर अंचल: बुद्धा कालोनी, कोतवाली, श्रीकृष्णापुरी, जक्कनपुर, गांधी मैदान, पीरबहोर, कदमकुआं, कंकड़बाग, पत्रकारनगर एवं सचिवालय
  • पटना सिटी अंचल: बहादुरपुर, सुलतानगंज, आलमगंज, खाजेकला, चौक, मालसलामी, मेहंदीगंज एवं अगमकुआं
  • दीदारगंज अंचल: दीदारगंज, नदी एवं बाइपास थाना

तीन अंचलों में बांटने का था पहले का प्रस्ताव

जो प्रस्ताव प्रशासन की ओर से सौंपा गया था, उसके अनुसार अंचल कार्यालय कुम्हरार, दीदारगंज, गांधी मैदान और राजीव नगर या दीघा में होगा। सदर अंचल को बांटने का प्रस्ताव 2020 में ही तैयार कर लिया गया था। तब इसे तीन भागों में बांटने का प्रस्ताव था, अध्ययन में यह बात सामने आई कि इससे कामकाज का बोझ कम नहीं होगा। तब सदर अनुमंडल में दो और पटना सिटी में भी दो अंचल बनाने का निर्णय लिया गया।

ये भी पढ़ें- Bihar News: पर्यटन विभाग के होटलों की संवरेगी सूरत, सुइट कमरे भी बनेंगे; 15 करोड़ रुपये आएगा खर्च

ये भी पढ़ें- Bihar Bhumi Lagan: ऑनलाइन भू-लगान के भुगतान में काटी गई अतिरिक्त राशि लौटाएगा विभाग, गाइडलाइन जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर