Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटना में बनेंगे तीन नए पांच सितारा होटल, 450 कमरों के साथ मिलेगा आधुनिक सुविधाओं का लुत्फ

पटना में तीन नए पांच सितारा होटल बनेंगे जिनमें कुल 450 कमरे होंगे। इनमें से एक होटल पाटलिपुत्र अशोक की जमीन पर बनेगा जिसमें कम से कम 100 कमरे होंगे। वहीं बांकीपुर बस स्टैंड की जमीन और सुल्तान पैलेस परिसर में 150-150 कमरों वाले पांच सितारा होटल विकसित किए जाएंगे। इन होटलों के निर्माण से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 25 Sep 2024 08:24 PM (IST)
Hero Image
पटना में बनने वाले तीन फाइव स्टार होटलों में होंगे 450 कमरे। प्रतीकात्मक तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। राजधानी में बनने वाले तीन नए पांच सितारा (फाइव स्टार) होटलों का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर किया जाएगा। तीनों पांच सितारा होटलों में करीब 450 कमरे बनाए जाएंगे। इनमें पाटलिपुत्र अशोक की जमीन पर बनने वाले होटल में कम से कम 100 कमरे होंगे। वहीं, बांकीपुर बस स्टैंड की जमीन और सुल्तान पैलेस परिसर में 150-150 की क्षमता वाले पांच सितारा होटल विकसित किए जाएंगे।

होटल पाटलिपुत्र अशोक और बांकीपुर बस स्टैंड परिसर में वर्तमान संरचना को हटाकर होटल का निर्माण होगा वहीं सुल्तान पैलेस में पुराने भवन को ही हेरिटेज होटल का स्वरूप दिया जाएगा। यहां शेष बचे भू-खंड पर चार सितारा होटलों का निर्माण वैकल्पिक रहेगा।

राज्य कैबिनेट की स्वीकृति के बाद पर्यटन विभाग ने राजधानी में बनने वाले तीनों पांच सितारा होटलों के निर्माण एवं संचालन को लेकर संकल्प जारी कर दिया है। होटल निर्माण वाली तीनों भू-खंडों का इस्तेमाल मिश्रित उपयोग के लिए किया जा सकेगा। इसमें होटलों के साथ रिटेल सेक्टर के लिए शापिंग कॉम्प्लेक्स की भी व्यवस्था होगी।

होटल निर्माण के लिए पाटलिपुत्र अशोक में 60 प्रतिशत जबकि बांकीपुर और सुल्तान पैलेस में 50 प्रतिशत भूमि कवरेज का उपयोग किया जाएगा।

पहले एक हजार से अधिक कमरों का बनना था होटल:

पटना में बनने वाले पांच सितारा होटलों में पहले एक हजार से अधिक कमरे बनाए जाने का प्रस्ताव था। जून, 2022 में राज्य कैबिनेट से पहली बार स्वीकृति मिलने के बाद इसकी योजना बनाई गई थी। इसके तहत होटल पाटलिपुत्र अशोक की डेढ़ एकड़ जमीन पर 175 कमरों का होटल, बांकीपुर बस स्टैंंड परिसर की 3.5 एकड़ जमीन पर 500 कमरों का होटल और सुल्तान पैलेस की 4.8 एकड़ जमीन पर 400 कमरों का नया होटल बनाए जाने का प्रस्ताव था मगर अब इसे बदल दिया गया है।

इसके साथ ही पांच सितारा होटलों के संबंध में पुरानी स्वीकृति के बाद जारी सारे संकल्प को भी निरस्त कर दिया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें