Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tirhut Snatak Nirvachan Chunav: तिरहुत स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए आवेदन को लेकर नई जानकारी, पढ़िए कब है अंतिम तिथि?

Bihar Politics तिरहुत सीट पर उप चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह सीट यहां के एमएलसी देवेश चंद्र ठाकुर के सांसद बनने के बाद रिक्त हुई है। मतदाता सूची में नाम शामिल करने वाला आवेदन को स्वीकार करने की अंतिम तिथि तीन सितंबर निर्धारित की गई है। वहीं नई मतदाता सूची बनाने के लिए पहली सार्वजनिक नोटिस सोमवार को जारी की जाएगी।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 10:38 PM (IST)
Hero Image
तिरहुत स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए आवेदन 3 सितंबर तक (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar MLC Election 2024: विधान परिषद में स्नातक कोटे की तिरहुत सीट रिक्त है। उस सीट पर उपचुनाव के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नई मतदाता सूची बनाने के लिए पहली सार्वजनिक नोटिस सोमवार को जारी की जाएगी।

इस निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं का नाम सूची में सम्मिलित करने की निर्धारित कटआफ तारीख पहली नवंबर 2024 की योग्यता के आधार पर रखी गई है। इसके साथ ही मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करने के लिए आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा।

मतदाता को आवेदन के लिए 3 सितंबर तक डेडलाइन

मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने वाला आवेदन पत्र फार्म-18 या 19 को स्वीकार करने की अंतिम तिथि तीन सितंबर निर्धारित की गई है। मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 24 सितंबर को किया जाएगा। उसके बाद 15 अक्टूबर तक दावा-आपत्ति स्वीकार किया जाएगा।

देवेश चंद्र ठाकुर के लोकसभा जाने से खाली हुई सीट

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन छह नवंबर को होगा। विधान परिषद में देवेश चंद्र ठाकुर इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। वे परिषद के सभापति भी थे। इस बार लोकसभा चुनाव में सीतामढ़ी से सांसद चुन लिए जाने के बाद विधान परिषद की सदस्यता से वे त्यागपत्र दे चुके हैं। उप चुनाव की नौबत इसी कारण बनी है।

ये भी पढ़ें

Dilip Jaiswal: 'राबड़ी देवी का आशीर्वाद मुझे लग गया', दिलीप जायसवाल का चौंकाने वाला बयान, बताया 3 दिन पुराना वाकया

Bihar Assembly Election: 2025 में किसके नेतृत्व में होगा बिहार विधानसभा चुनाव? दिलीप जायसवाल ने दे दिया फाइनल जवाब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर