Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna News: पटना में डेंगू का कहर, NMCH में एक और किशोर की मौत; सामने आए 18 नए मामले

Bihar News पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (NMCH) में डेंगू का कहर जारी है। गुरुवार को डेंगू से पीड़ित एक 16 वर्षीय किशोर की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर दो हो गई है। अस्पताल में 15 मरीज भर्ती हैं और 18 नए मामले सामने आए हैं। डेंगू के बढ़ते प्रकोप से लोगों में दहशत का माहौल है।

By ahmed raza hasmi Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 09:59 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना सिटी। नालंदा मेडिकल कालेज अस्पताल में डेंगू की जांच बढ़ने के साथ ही मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। गुरुवार को 46 संदिग्ध नमूनों की हुई जांच में 18 की रिपोर्ट डेंगू पाजिटिव मिली है। औषधि विभाग के डेंगू वार्ड में चार महिला और पांच पुरुष मरीज को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है।

शिशु रोग विभाग के डेंगू वार्ड में भर्ती छह डेंगू पीडितों का चल रहा है। अस्पताल में इलाज के दौरान डेंगू पीड़ित 16 वर्षीय नौबतपुर नगमा निवासी आर्यन कुमार की गुरुवार की सुबह मौत हो गई। यह जानकारी अधीक्षक प्रो. डॉ. विनोद कुमार सिंह ने दी।

औषधि विभाग के अध्यक्ष प्रो. डा. अजय कुमार सिंहा ने बताया कि डेंगू पीड़ित आर्यन का प्लेटलेट्स दस हजार से कम हो गया था। रक्तचाप कम होने के साथ ही तेज बुखार और रक्तस्राव होने लगा था।

अस्पताल में सभी आवश्यक दवाइयां एवं जांच सुविधा उपलब्ध

उसे एनएमसीएच में 24 अगस्त को डॉ. विभू प्रसाद की यूनिट में भर्ती किया गया था। पांच यूनिट प्लेटलेट्स भी चढ़ाया गया था। उन्होंने बताया कि डेंगू पीड़ित भर्ती अन्य मरीजों की हालत बेहतर है।

अधीक्षक ने बताया कि औषधि एवं शिशु रोग विभाग के डेंगू वार्ड में भर्ती मरीजों पर डाक्टरों की टीम विशेष नजर रख रही है। अस्पताल में सभी आवश्यक दवाइयां एवं जांच सुविधा उपलब्ध है।

विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया गया है कि आवश्यकता अनुसार डेंगू मरीज के लिए तत्काल दवाइयां खरीद करें ताकि इलाज में कोई रुकावट न आए। डेंगू मरीजों के लिए बेड की संख्या बढ़ा कर 55 कर दी गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर