Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Train News: कई ट्रेनों की चाल में हुआ सुधार, इतने घंटे देरी से पटना पहुंची राजधानी एक्सप्रेस; ये रहा संपूर्ण क्रांति का हाल

मौसम में इन दिनों काफी सुधार हुआ है। इसका असर ट्रेन पर भी देखने को मिला है। राजधानी शनिवार को मात्र 45 मिनट विलंबित रही। हालांकि संपूर्ण क्रांति एवं साउथ बिहार एक्सप्रेस तीन घंटा विलंबित रही। गाेवाहाटी राजधानी मात्र एक घंटा विलंबित रही। वहीं आज से यानी कि रविवार से रेलवे की गति में और सुधार होने की उम्मीद की जा रही है।

By Niraj Kumar Edited By: Mukul KumarUpdated: Sun, 21 Jan 2024 11:20 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। मौसम में सुधार से ट्रेनों की गति में भी काफी सुधार हुआ है। राजधानी के परिचालन में काफी सुधार हुआ है। राजधानी शनिवार को मात्र 45 मिनट विलंबित रही। हालांकि संपूर्ण क्रांति एवं साउथ बिहार एक्सप्रेस तीन घंटा विलंबित रही। गाेवाहाटी राजधानी मात्र एक घंटा विलंबित रही।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि मौसम में सुधार को लेकर रेलवे के परिचालन में भी काफी सुधार हुआ है। रविवार से रेलवे की गति में और सुधार होने की उम्मीद की जा रही है।

अयोध्या जाने वाली ट्रेनों में 31 तक पार्सल की बुकिंग नहीं

देश के किसी भी स्टेशन से अयोध्या जाने वाली ट्रेन में पार्सल की बुकिंग नहीं होगी। श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह व उसके बाद श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ की सुरक्षा और प्रबंधन के मद्देनजर 31 जनवरी तक प्रतिबंध लगा दिया गया है।

अयोध्या के लिए न तो पार्सल जाएगा और न ही अयोध्या से देश के किसी दूसरे स्टेशन के लिए पार्सल भेजा जाएगा। रेल मंत्रालय से सहमति मिलने के बाद रेलवे बोर्ड के आदेश पर उत्तर रेलवे लखनऊ के डिप्टी चीफ कामर्शियल मैनेजर (एफएम) हरि मोहन ने इस आशय का आदेश पूर्व मध्य रेल सहित पूरे देश के रेल मुख्यालय को पत्र के माध्यम से दिया है।

यह आदेश लागू कर दिया गया है। इस जानकारी से सभी राज्यों के मुख्य सचिव के साथ रेलवे और जिला पुलिस के आलाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

प्रयागराज संगम स्टेशन पर दो दिनों तक पार्सल पर प्रतिबंध

प्रयागराज में माघ मेला को लेकर सुरक्षा व्यवस्था और भीड़ प्रबंधन को ध्यान में रखते हुए सभी तरह के पार्सल पर दो दिनों के लिए रोक लगा दी गई है।

मंत्रालय से सहमति प्राप्त होने पर रेलवे बोर्ड के आदेश पर आठ से लेकर दस फरवरी तक प्रयाजराज संगम (पीवाईजीएस) स्टेशन पर सभी प्रकार की पार्सल हैंडलिंग गतिविधियों (पट्टे पर दिए गए एसएलआर, वीपी और डिमांड वीपी को संभालने सहित) पर प्रतिबंध रहेगी।

विशेष व्यवस्था के मद्देनजर पार्सल गोदाम और प्लेटफार्म पार्सल पैकेज/पैकिंग से मुक्त रहेंगे तथा आवक और जावक दोनों पार्सल यातायात पर प्रतिबंध लगाया गया है। यह प्रतिबंध सभी प्रकार के पार्सल हैंडलिंग और अन्य डिवीजनों/जोनों से आने वाली ट्रेनों पर भी लागू रहेगा।

इस आशय का आदेश उत्तर रेलवे के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/एफएम हरि मोहन ने दी है। इसके अलावा प्रयागराज मेला अधिकारी को भी इसकी जानकारी दे दी गई है।

यह भी पढ़ें-

Patna To Ayodhya Flight: पटना से घंटे भर में पहुंच जाएंगे अयोध्या, सस्ती हो गई है फ्लाइट की टिकट; यहां पढ़ें कितना है किराया

Bihar Crime यात्रियों को लूटकर भाग रहे थे लुटेरे, ट्रेन से कटकर दो की मौत और एक को भीड़ ने खूब पीटा; दो गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर