Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिवाली और छठ के बाद वापस दिल्ली लौटने वालों के लिए अच्छी खबर, हावड़ा से झाझा-पटना होते हुए चलेगी स्पेशल ट्रेन, तुरंत करें बुकिंग

दिवाली और छठ के बाद वापस काम या पढ़ाई के लिए दिल्ली लौटने वालों के लिए अच्छी खबर है। हावड़ा से झाझा और पटना होते हुए स्पेशल ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन आज से ही शुरू हो जाएगी। ऐसे में आप पहले ही बुकिंग करा सकते हैं। इस स्पेशल ट्रेन में शयनयान श्रेणी के 10 कोच एवं साधारण श्रेणी के छह कोच होंगे।

By Chandra ShekharEdited By: Mukul KumarUpdated: Tue, 07 Nov 2023 11:21 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना/पूर्णिया। यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए झाझा-पटना-डीडीयू-प्रयागराज के रास्ते हावड़ा से दिल्ली के लिए एक वन-वे स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। यह स्पेशल ट्रेन हावड़ा से मंगलवार को चलेगी।

गाड़ी संख्या 03007 हावड़ा-दिल्ली वन-वे स्पेशल मंगलवार को हावड़ा से 08.35 बजे खुलकर बर्द्धमान, आसनसोल, चितरंजन, मधुपुर, जसीडीह स्टेशनों पर रुकते हुए 14.25 बजे झाझा, 15.18 बजे किउल, 17.55 बजे पटना पहुंचेगी।

पटना से यह स्पेशल 18.05 बजे खुलकर 19.00 बजे आरा, 19.50 बजे बक्सर, 22.55 बजे पं.दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन तथा अगले दिन 01.05 बजे प्रयागराज, 03.35 बजे गोविंदपुरी रुकते हुए 12.00 बजे दिल्ली पहुंचेगी । इस स्पेशल ट्रेन में शयनयान श्रेणी के 10 कोच एवं साधारण श्रेणी के छह कोच होंगे। 

कोर्ट स्टेशन पर बढ़ेगी यात्री सुविधा

कटिहार-सहरसा रेलखंड का पूर्णिया कोर्ट महत्वपूर्ण स्टेशन है, यहां यात्रियों को सभी सुविधाएं सुलभ कराई जाएंगी। सुरक्षा के साथ रख-रखाव व यहां रेलवे की अतिक्रमित जमीन को खाली कराने के लिए भी कार्रवाई होगी। यात्रियों की सुविधा के लिए कई महत्वपूर्ण ट्रेन के विस्तार का प्रस्ताव विभाग को दिया गया है।

आदेश मिलते ही गाड़ियों का परिचालन शुरू किया जाएगा। उक्त बातें समस्तीपुर डिविजन के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने सोमवार को कोर्ट स्टेशन के निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने बताया कि ठंड के मौसम के मद्देनजर वे पटरी व अन्य व्यवस्था के रख-रखाव का जायजा लेने पहुंचे हैं।

इस दौरान सांसद सहित कई संगठनाें ने यहां पटना, दिल्ली के लिए महत्पूर्ण ट्रेन का परिचालन एवं वाशिंग पिट का निर्माण करने की मांग डीआरएम से की।

ठंड के मद्देनजर अलग प्रतीक्षालय बनाने का दिया आश्वासन

डीआरएम ने कोर्ट स्टेशन के निरीक्षण के दौरान कहा कि स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा का विस्तार किया जाएगा। प्लेटफार्म पर यात्रियों के लिए पेय जल और शौचालय की सुविधा मुहैया करायी जाएगी। ठंड को देखते हुए यात्रियों के लिए अलग से प्रतीक्षालय की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा कि यात्रियों को पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था भी मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली और पटना के लिए नई ट्रेन परिचालन के लिए रेलवे विभाग को पत्र लिखा गया है। वहां से आदेश आने के बाद नई ट्रेन की शुरूवात होगी। डीआरएम ने कहा कोर्ट स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनो के ठहराव के लिए भी विचार किया जा रहा है।

रैक प्वाइंट की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश

स्पेशल सैलून ट्रेन से पहुंचे डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने कोर्ट स्टेशन पर प्लेटफार्म का जायजा लिया तथा वहां यात्री सुविधा बढ़ाये जाने का निर्देश दिया। डीआरएम ने रेलवे ट्रैक का भी बारिकी से निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पटरी का लॉक और पटरी की स्थिति की भी जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि ठंड के दौरान इस पर विशेष नजर रखने की जरूर है। इसके बाद वे कोर्ट स्टेशन के पास बने रैक प्वाइंट का जायजा लेने पहुंचे। वहां रेलवे की जमीन का बड़े पैमाने पर अतिक्रमण देख वे भड़क उठे। वहां रेलवे की जमीन पर लोगों ने घर बना लिया है। डीआरएम ने तुरंत उसे खाली कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस पर शीघ्र एक्शन लें। इसके बाद वे बनमनखी स्टेशन के लिए निकल गये। बनमनखी स्टेशन पर भी उन्होंने प्लेटफार्म व ट्रैक का जायजा लिया तथा वहां भी यात्री सुविधा विस्तार का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़ें- Festive Season में Online Fraud से बचें, लुभावने ऑफर्स का लालच दे रहे ठग; यहां जानिए बचाव के आसान तरीके

यह भी पढ़ें- भूल जाइए शोर-शराबा चले आइए मधुबनी के 'अर्बन हाट', शांत वातावरण के बीच यहां मिलेगा मिथ‍िला के खाने का स्‍वाद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर