Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vande Bharat Express: पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस का 11 जून को होगा ट्रायल रन, इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन

Vande Bharat Express यह ट्रेन पटना जंक्शन से सुबह 6.55 बजे खुलेगी और दोपहर एक बजे रांची पहुंचेगी। अभी फिलहाल यह ट्रेन 110 से 130 किमी प्रति घंटे की गति से ही चलाई जाएगी। पटना से रांची के बीच 130 से अधिक की गति पर परिचालन संभव नहीं होगा।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 10 Jun 2023 05:35 AM (IST)
Hero Image
पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस का 11 जून को होगा ट्रायल रन।

जागरण संवाददाता, पटना: पटना से रांची के बीच बहुप्रतिक्षित वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन 11 जून को लिया जाएगा। यह ट्रेन पटना जंक्शन से सुबह 6.55 बजे खुलेगी और दोपहर एक बजे रांची पहुंचेगी। पटना से रांची के बीच छह स्टेशनों पर इसका ठहराव होगा।

जहानाबाद, गया, कोडरमा, बरकाकाना, हजारीबाग, मेसरा में ठहराव दिया गया है। हालांकि, गया और बरकाकाना जंक्शन पर ही केवल ठहराव का समय निर्धारित किया गया है। शेष चार स्टेशनों पर ठहराव का समय तय किया जाना है। रेलवे की ओर से जारी ट्रायल के समय सारणी के मुताबिक पटना जंक्शन से यह सुबह 6.55 खुलकर 8.20 बजे गया पहुंचेगी।

गया में इसका दस मिनट का ठहराव होगा। सुबह 8.30 बजे गया से खुलकर यह ट्रेन दोपहर 11.30 बजे बरकाकाना पहुंचेगी। रांची में यह ट्रेन दोपहर डेढ़ बजे पहुंचेगी। जहानाबाद, कोडरमा, हजारीबाग और मेसरा में इस ट्रेन के ठहराव का समय अगले एक दो दिनों में यह निर्धारित हो जाएगा।

रांची से पटना आने के क्रम में यह ट्रेन दोपहर दो बजकर 20 मिनट पर रांची से खुलेगी। साढ़े तीन बजे यह बड़काकाना स्टेशन पहुंचेगी। यहां पांच मिनट ठहराव के बाद शाम 3.35 मिनट पर यह बरकाकाना से खुलकर रात नौ बजे गया पहुंचेगी। गया में इस ट्रेन का दस मिनट ठहराव होगा। शाम सात बजकर दस मिनट पर यह गया से खुलकर रात 8 बजकर 25 मिनट पर पटना पहुंचेगी।

ट्रायल का समय ही हो सकता है परिचालन समय

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि ट्रायल के लिए तय समय ही इस ट्रेन का आने जाने का समय भी होगा। अगर किसी तरह को परेशानी होगी तब समय में थोड़ा आगे-पीछे किया जा सकता है।

पूर्व मध्य रेल के शीर्ष अधिकारी ने विभागीय पत्र जारी कर दानापुर रेल मंडल को यह निर्देश दिया है ट्रायल रन के दौरान एक अनुभवी ट्रैक इंस्पेक्टर को फुट प्लेटिंग ( इंजन में बैठकर एक विशेष प्रकार का निरीक्षण) के लिए तैनात करें जो इस ट्रेन के ट्रायल रन के दैरान पटना से गया तक और वापसी में गया से पटना तक मिनट टू मिनट समय और बाकी निरीक्षण पर नजर रखें।

ठीक इसी तरह का निर्देश धनबाद डिविजन को गया से रांची और रांची से गया तक के लिए दिया गया है। इस ट्रेन पर राजेंद्र नगर टर्मिनल के कर्मचारियों की ड्यूटी दी गई है। इसके लिए रेलकर्मियों को आज से ही प्रशिक्षण भी दिया जाने लगा है। लोको पायलट, कोच अटेंडेंट, टिकट निरीक्षकों के साथ ही गार्ड व एसी स्टाफ को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

ट्रेन 110 से 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलाई जाएगी

अभी फिलहाल यह ट्रेन 110 से 130 किमी प्रति घंटे की गति से ही चलाई जाएगी। पटना से रांची के बीच 130 से अधिक की गति पर फिलहाल ट्रेनों का परिचालन संभव नहीं होगा।