Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार में इन आठ अस्पतालों की चमकेगी किस्मत, जल्द खरीदे जाएंगे नए उपकरण और आवश्यक संसाधन

Bihar Health News राज्य के आठ सरकारी अस्पतालों के लिए जल्द ही नए उपकरण और आवश्यक संसाधनों की खरीद होगी। बिहार के आठ सरकारी अस्पतालों में उपकरणों और अन्य जरूरी संसाधनों में कमी को लेकर राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग के साथ ही फार्मेसी काउंसिल और इंडिया की आपत्ति के बाद राज्य उपकरणों की खरीदारी के लिए करीब साढ़े 21 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं।

By Sunil Raj Edited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 15 Feb 2024 01:28 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के आठ सरकारी अस्पतालों के लिए जल्द ही नए उपकरण और आवश्यक संसाधनों की खरीद होगी। बिहार के आठ सरकारी अस्पतालों में उपकरणों और अन्य जरूरी संसाधनों में कमी को लेकर राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग के साथ ही फार्मेसी काउंसिल और इंडिया की आपत्ति के बाद राज्य उपकरणों की खरीदारी के लिए करीब साढ़े 21 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं।

अस्पतालों के लिए मशीन और अन्य उपकरणों की खरीद

यह राशि जल्द ही बिहार स्वास्थ्य सेवाएं आधारभूत संरचना निगम (बीएमएसआइसीएल) को मिल जाएगी। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अस्पतालों के लिए मशीन और अन्य उपकरणों की खरीद के लिए स्वास्थ्य विभाग उपबंधित बजट में से 70 प्रतिशत पैसा बीएमएसआइसीएल को देता है।

वहीं, 30 प्रतिशत पैसा मेडिकल कॉलेज अस्पतालों को जाता है। इस वर्ष उपकरणों की खरीद के लिए अब बीएमएसआइसीएल को 42.60 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। लेकिन राशि आवंटन के बाद भी आठ अस्पतालों में कुछ आवश्यक उपकरणों की आपूर्ति नहीं हो सकी थी।

इन अस्पतालों के लिए खरीदे जाएंगे उपकरण

इसे लेकर राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग के साथ ही फार्मेसी काउंसिल और इंडिया ने आपत्ति दर्ज कराई थी। जिसके बाद सरकार ने इस कार्य को प्राथमिकता में करने के लिए 21.40 करोड़ रुपये मुहैया करने का आदेश जारी कर दिया है।

जिन अस्पतालों के लिए उपकरणों की खरीद होनी है वे हैं लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल पटना, जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज अस्पताल भागलपुर, राजकीय फार्मेसी कालेज सिवान, रोहतास, नालंदा और दंत चिकित्सा महाविद्यालय पटना।

यह भी पढ़ें-

VIDEO : सियासी 'तलाक' के बाद पहली बार मिले लालू-नीतीश, तेजस्वी के सामने हाथ जोड़कर...

Bihar Crime: 'CM को बम से उड़ा देंगे और विधायकों को...', BJP के साथ गए नीतीश तो बौखला गया युवक; DGP को दे डाली धमकी