Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक अफसर के कारण बिहार के दो विभाग आमने-सामने, उत्‍पाद अधीक्षक पर लगे हैं भ्रष्‍टाचार के आरोप

विशेष निगरानी इकाई ने भ्रष्टाचार के आरोप में मारा छापा तो 28 दिन बाद ही मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग ने दे दी पोस्टिंग। आठ दिसंबर 2021 को उत्पाद अधीक्षक के ठिकानों पर हुई थी छापेमारी। छह जनवरी 2022 को बीएसबीसीएल के अधीक्षक की मिली जिम्मेदारी।

By Vyas ChandraEdited By: Updated: Thu, 21 Apr 2022 01:17 PM (IST)
Hero Image
अविनाश प्रकाश के आवास पर आठ दिसंबर को हुई थी छापेमारी। जागरण आर्काइव

राज्य ब्यूरो, पटना। उत्पाद अधीक्षक अविनाश प्रकाश को लेकर सरकार के दो विभाग आमने-सामने हैं। एक तरफ विशेष निगरानी इकाई (SVU) की टीम भ्रष्टाचार के मामले में उनके ठिकानों पर छापेमारी करती है, तो दूसरी ओर मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग छापे के 28 दिन बाद ही उनकी फिर से पोस्टिंग कर देता है। यह स्थिति तब है, जब एसवीयू आरोपित उत्पाद अधीक्षक के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) में केस करने की तैयारी कर रहा है। दूसरी तरफ उत्पाद विभाग के अधिकारी इस मामले में कुछ भी स्पष्ट बोलने से बच रहे हैं। पोस्टिंग देने के पीछे वरीय अधिकारियों का तर्क है कि छापेमारी में नकद की बरामदगी नहीं हुई थी। इसके अलावा जो भी जमीन-जायदाद मिली है, उसमें बड़ा हिस्सा पैतृक संपत्ति का है।

तीन ठिकानों पर पिछले वर्ष हुई थी छापेमारी 

मोतिहारी के तत्कालीन उत्पाद अधीक्षक अविनाश प्रकाश पर शराब माफियाओं के साथ मिलीभगत कर अवैध संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। इस मामले में एसवीयू ने पटना, मोतिहारी और खगडिय़ा के तीन ठिकानों पर पिछले साल आठ दिसंबर को छापेमारी की थी। इस दौरान नोट गिनने वाली मशीन, तीन फ्लैट, 20 प्लाट के कागजात, फुलवारीशरीफ में फार्म हाउस, डेयरी फार्म में दस गाय के अलावा करीब एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति पाई गई थी।

28 दिनों बाद ही दे दी जिम्‍मेदारी  

छापेमारी आठ दिसंबर को हुई और उसके ठीक 28 दिन बाद मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग ने छह जनवरी को अधिसूचना जारी कर आरोपित उत्पाद अधीक्षक अविनाश प्रकाश को बिहार स्टेट बेवरेजेज कारपोरेशन लिमिटेड (बीएसबीसीएल) के अधीक्षक बना दिया। इसके साथ ही कैमूर के कर्मनाशा और गोपालगंज के बलथरी चेक पोस्ट पर भी प्रतिनियुक्त कर दिया और नियमित रूप से जांच करने का निर्देश दिया। इसके दो माह बाद सात मार्च को फिर से निर्देश जारी करते हुए अविनाश प्रकाश को इस बार बेगूसराय जिले के मद्यनिषेध अधीक्षक की जिम्मेदारी दे दी गई। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें