Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: बिहार के दो शिक्षकों को मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार; दोनों के नाम शानदार उपलब्धि

National Teacher Award बिहार के दो शिक्षकों ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित होकर प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है। डा. मीनाक्षी कुमारी और सिकंदर कुमार सुमन का चयन राष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड के लिए किया गया है। इस आशय की घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्कूल एवं साक्षरता विभाग ने मंगलवार को किया। दोनों को 5 सितंबर को पुरस्कार दिया जाएगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 28 Aug 2024 02:27 PM (IST)
Hero Image
बिहार के दो शिक्षकों को मिला राष्ट्रपति पुरस्कार (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Teacher President Award: राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए बिहार के दो शिक्षकों डा. मीनाक्षी कुमारी और सिकंदर कुमार सुमन का चयन किया गया है। इस आशय की घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्कूल एवं साक्षरता विभाग ने मंगलवार को किया।

कौन हैं मीनाक्षी कुमारी और सिकंदर कुमार

बिहार से चयनितडा मीनाक्षी कुमारी मधुबनी जिले के शिवगंगा गर्ल्स प्लस टू हाइस्कूल में सहायक शिक्षक हैं, जबकि सिकंदर कुमार सुमन कैमूर जिले के तरहनी के न्यू प्राइमरी स्कूल के प्रधानाध्यापक हैं। चयनित शिक्षकों को पांच सितंबर को नयी दिल्ली के विज्ञान भवन में पुरस्कृत किया जायेगा।

डॉक्टर मीनाक्षी के नाम शानदार उपलब्धि

दरअसल, डॉक्टर मीनाक्षी ने बच्चियों के लिए एक मुहिम चलाया है, जिसका नाम 'खुद भी पढ़ो औरों को भी पढ़ाओ'है। सैकड़ों छात्राएं इस अभियान खुद को जोड़ रही हैं। इस अभियान से वह जो सीखती हैं, वह फिर दूसरों को भी सिखाती हैं।

सिकंदर कुमार के योगदान से सरकारी स्कूल के बच्चे टेक्निकल तौर पर मजबूत हो रहे

सिकंदर कुमार के मुताबिक उनके स्कूल में 52 छात्रों का रजिस्ट्रेशन है। सभी बच्चों को स्मार्ट क्लास की सुविधा दी जा रही है। सभी बच्चों की अपनी इमेल आईडी है। सिकंदर कुमार के तहत चलने वाले स्कूल घूमने के बाद ऐसा लगेगा जैसे कि किसी निजी किड्स प्ले स्कूल पहुंचे हैं।

इन 6 शिक्षकों का नाम भी दिया गया था

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए बिहार राज्यस्तरीय चयन समिति की तरफ से अनुशंसित छह शिक्षकों ने इस पुरस्कार के लिए गठित राष्ट्रीय चयन समिति के समक्ष अपना प्रेजेंटेशन दिया था।

उनमें कैमूर के न्यू प्राथमिक विद्यालय तरहनी, कुदरा के प्रभारी प्रधानाध्यापक सिकंदर कुमार सुमन , पश्चिमी चंपारण के डुमरिया एस्टेट स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय की सहायक शिक्षक मेरी आडलिन , नवादा के सिरदला हेमजाभारत उच्च माध्यमिक विद्यालय के सहायक शिक्षक राजेश कुमार , बेगूसराय के बीहट स्थित मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक रंजन कुमार शामिल थे।

इसके अलावा मधुबनी स्थित गंगा बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय की सहायक शिक्षक मीनाक्षी कुमारी और सारण स्थित एकमा तेसुआर उत्क्रमित मध्य विद्यालय के सहायक शिक्षक शशि भूषण शाही शामिल थे।

ये भी पढ़ें

KK Pathak: भागलपुर में एक साथ 454 शिक्षकों का कटा वेतन, कर रहे थे बड़ी चालाकी; केके पाठक के विभाग का बड़ा एक्शन

Bihar Teacher News: बच्चों के स्कूल से बाहर पाए जाने पर जाएगी इनलोगों की नौकरी, शिक्षा विभाग के आदेश से मचा हड़कंप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर