Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

परीक्षा लेनी है हुजूर, कुछ उधार दे दीजिए... केके पाठक की जिद के आगे बेबस विश्विविद्यालय; ऐसा हुआ हाल

KK Pathak बिहार में राजभवन और शिक्षा विभाग के बीच तनातनी जारी है। इस बीच परीक्षा के आयोजन पर संकट खड़ा हो गया है। बिहार के विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक सत्र को नियमित करने में परेशानी हो रही है। जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय का खाता फ्रीज कर दिया है जिसके चलते परीक्षा लेने में दिक्कतें आ रही है।

By Nalini Ranjan Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sun, 14 Apr 2024 09:36 PM (IST)
Hero Image
परीक्षा लेनी है हुजूर, कुछ उधार दे दीजिए... केके पाठक की जिद के आगे बेबस विश्विविद्यालय (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। KK Pathak विश्वविद्यालय हाथ फैला रहा है, कुछ उधार दे दीजिए, परीक्षा लेनी है। राजभवन व शिक्षा विभाग के बीच तनातनी के बीच परीक्षा के आयोजन पर संकट उत्पन्न हो गया है। विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक सत्र को नियमित करने में परेशानी दिख रही है।

विभाग की ओर से विवि का खाता फ्रीज कर दिया गया है। इससे परीक्षा संचालन में राशि का रोड़ा आने लगा है। इसका तोड़ विश्वविद्यालयों की ओर से निकाला जा रहा है। परीक्षा के संचालन के लिए कॉलेजों से राशि उधार ली जा रही है। उनसे कहा गया है कि सरकार से खाता पर रोक हटते ही राशि उन्हें लौटा दी जाएगी।

परीक्षा तो किसी तरह हो जाएगी, लेकिन उसके मूल्यांकन में विश्वविद्यालयों के पसीना छूटेंगे। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय सहित विभिन्न विवि में पिछली पीजी परीक्षाओं के मूल्यांकन का भुगतान अब तक नहीं हुआ है। इसके कारण शिक्षकों में रोष व्याप्त है।

18-22 अप्रैल के बीच परीक्षा संभावित

शैक्षणिक सत्र नियमित करने को लेकर राजभवन की ओर से सभी विश्वविद्यालयों में 18-22 अप्रैल के बीच स्नातक पार्ट टू और थ्री की परीक्षाएं निर्धारित है। सरकार की ओर से राशि निकासी पर रोक होने के कारण परीक्षा केंद्रों को उत्तर पुस्तिका भेजने, प्रेस से उत्तर पुस्तिका मंगाने तथा आवश्यक खर्च के लिए राशि निकासी में रोड़ा आ रहा है।

बीते दिनों कुलाधिपति सह राज्यपाल ने कुलपतियों को परीक्षा हर हाल में लेने का निर्देश दिया है। इसको देखते हुए विश्वविद्यालयों की ओर से आवश्यक तैयारी की जा रही है।

पूरी है तैयारी, समय पर आयोजित होंगी परीक्षाएं

राज्य के विश्वविद्यालयों की ओर से परीक्षाएं अगले सप्ताह से निर्धारित हैं। मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसपी शाही ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही परीक्षाएं आयोजित होगी। परीक्षा संचालन में राशि की बाधा आ रही है, लेकिन इसे बेहतर प्रबंधन कर आवश्यक तैयारी चल रही है।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरके सिंह ने बताया कि स्नातक की परीक्षा 20 व 22 अप्रैल से निर्धारित है, जबकि पीजी परीक्षाएं मई महीने में निर्धारित है। तिलका मांझी विश्वविद्यालय भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जवाहर लाल ने बताया कि स्नातक व पीजी की परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ली जाएंगी, इसकी तैयारी लगभग अंतिम चरण में है।

ये भी पढ़ें- 

KK Pathak: केके पाठक की शिकायत करने नीतीश कुमार के पास पहुंचा शिक्षक संघ, अपर मुख्य सचिव पर लगाए गंभीर आरोप

KK Pathak के शिक्षा विभाग का आ गया एक और फरमान, आदेश से शिक्षकों-छात्रों की बढ़ेगी टेंशन!