Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जमीन के नीचे होगा विश्वविद्यालय स्टेशन, 16 मीटर नीचे से गुजरेगी मेट्रो; इन जगहों पर रहनेवालों की आएगी मौज

Patna News बिहार में पटना मेट्रो का विश्वविद्यालय स्टेशन जमीन के नीचे होगा। यहां करीब 16 मीटर नीचे से मेट्रो ट्रेन गुजरेगी। इसके साथ ही मेट्रो स्टेशन करीब 160 मीटर लंबा होगा। विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन के तीन प्रवेश और निकास द्वार होंगे। पटना सिटी गुलजारबाग खजांचाी रोड गोविंद मित्रा रोड आदि जगहों पर रहने वाले लोगों के लिए स्टेशन काफी सहूलियत देने वाला होगा।

By Edited By: Aysha SheikhUpdated: Fri, 10 Nov 2023 12:50 PM (IST)
Hero Image
जमीन के नीचे होगा विश्वविद्यालय स्टेशन, 16 मीटर नीचे से गुजरेगी मेट्रो; इन जगहों पर रहनेवालों की आएगी मौज

राज्य ब्यूरो, पटना। पटना मेट्रो का विश्वविद्यालय स्टेशन भूमिगत होगा। यह मेट्रो स्टेशन दो तल का होगा, जिसमें सबसे नीचे तल पर प्लेटफार्म होंगे जहां से मेट्रो ट्रेन गुजरेगी जबकि उसके ऊपर के तल पर टिकट काउंटर, शौचालय समेत समेत अन्य यात्री सुविधाएं मिलेंगी।

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के अनुसार, विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन अशोक राजपथ पर शहर के एजुकेशन हब को जोड़ेगा। यहां करीब 16 मीटर नीचे से मेट्रो ट्रेन गुजरेगी।

यह मेट्रो स्टेशन करीब 160 मीटर लंबा होगा। इस मेट्रो स्टेशन से पटना विश्वविद्यालय के साथ एनआइटी पटना समेत विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों तक आना-जाना सुलभ हो सकेगा।

इसके अलावा पटना सिटी, गुलजारबाग, खजांचाी रोड, गोविंद मित्रा रोड आदि जगहों पर रहने वाले लोगों के लिए भी यह स्टेशन काफी सहूलियत देने वाला होगा। यह स्टेशन पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन के तुरंत बाद होगा। विश्वविद्यालय के बाद अगला स्टेशन मोइनुलहक मेट्रो स्टेशन होगा।

होंगे तीन प्रवेश और निकास द्वार

विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन के तीन प्रवेश और निकास द्वार होंगे। पहला द्वार पटना साइंस कालेज के सामने प्रस्तावित है। दूसरा प्रवेश द्वार एन आइटी मोड़ के पास होगा जबकि तीसरा दरवाजा राजकीय शमसूल हुदा मदरसा परिसर में बनाया जाएगा।

दो तल के स्टेशन में पहला तल यात्री-केंद्रित सुविधाओं वाला होगा। सबसे नीचे प्लेटफार्म होगा। ये सारे तल आपस में और भूतल से जुड़े होंगे। स्टेशन में छह एस्केलेटर भी होंगे। इसके अलावा लोगों के उपयोग के लिए पांच सीढ़ियां होंगी।

कान्कोर्स लेवल से प्लेटफार्म लेवल पर यात्रियों के आने-जाने के लिए चार एस्केलेटर एवं दो सीढ़ियां होंगी। दिव्यांगजनों, बुजुर्गों एवं अन्य जरूरतमंद लोगों की सुविधा के लिए प्रत्येक प्रवेश/निकास द्वार पर भूतल से कान्कोर्स तल पर आने-जाने के लिए तीन लिफ्ट होंगी।

किसी आकस्मिक स्थिति से निबटने के लिए स्टेशन में तीन फायर निकास होंगे जिनमें से एक प्लेटफार्म और कान्कोर्स को सीधे निकास से जोड़कर लोगों को बाहर निकलेगा, जबकि अन्य दो फायर निकास की मदद से यात्रियों को प्लेटफार्म से कान्कोर्स पर सुरक्षित निकाला जा सकेगा। फायरमेन के स्टेशन में प्रवेश के लिए अलग से एक सीढ़ी प्रस्तावित है, जिसके द्वारा वे किसी आकस्मिक स्थिति में स्टेशन में प्रवेश कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें -

नीतीश के बयान पर विधानसभा में विपक्ष का जोरदार हंगामा, हाथापाई पर उतरे दोनों पक्ष के नेता

बिहार के लोगों को मिलेंगे दो-दो लाख रुपये, नीतीश सरकार खर्च करेगी 30 अरब से अधिक; विधान मंडल में की घोषणा