Move to Jagran APP

Bihar News: 'चोर, बेहूदा और बिहारी..' वैशाली DM पर राजस्व अधिकारियों से गाली-गलौज का आरोप, धरने पर बैठे कर्मचारी

बिहार में वैशाली के डीएम यशपाल मीणा की कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणियों के कारण राजस्व सेवा के अधिकारी आंदोलन पर उतर आए हैं। अधिकारियों का आरोप है कि डीएम ने उन्हें चोर और बेहूदा कहा जिससे उनका पारिवारिक जीवन भी प्रभावित हो रहा है। राजस्व सेवा संघ ने डीएम के व्यवहार की निंदा की है और उन पर कार्रवाई की मांग की है।

By Arun Ashesh Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 26 Oct 2024 07:37 PM (IST)
Hero Image
वैशाली डीएम के विवादित बयान के खिलाफ राजस्व अधिकारियों का धरना।
राज्य ब्यूरो, पटना। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी और वैशाली के डीएम यशपाल मीणा की टिप्पणी से आहत बिहार राजस्व सेवा के अधिकारी आन्दोलन पर उतर आए हैं।

शनिवार को इन्होंने समाहरणालय परिसर में धरना दिया। राजस्व कर्मचारी भी उनका साथ दे रहे हैं। बिहार ग्रामीण विकास सेवा संघ ने भी राजस्व सेवा के अधिकारियों का समर्थन किया है।

धरना पर बैठी एक महिला अधिकारी ने कहा कि डीएम की कार्य शैली से हमारा पारिवारिक जीवन तनाव में है। यही हाल रहा तो हमारा तलाक हो जाएगा। सुबह से 10 बजे रात तक काम करना पड़ता है।

बिहार राजस्व सेवा संघ ने आरोप लगाया कि डीएम ने शुक्रवार को बैठक के दौरान राजस्व एवं अंचलाधिकारियों को चोर और बेहूदा कहा। बिहारी होने को लेकर भद्दी गाली तक दी।

संघ के अनुसार, मीणा नवादा के डीएम रहने के समय भी अधीनस्थ अधिकारियों के साथ अमर्यादित व्यवहार करते थे। नवादा में तैनात बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों ने सामूहिक अवकाश पर जाने की धमकी दी। तब इनका व्यवहार सामान्य हुआ। भारतीय प्रशासनिक सेवा और राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के बीच भिड़त नई बात नहीं है।

जनवरी 2023 में निबंधन एवं मद्य निषेघ विभाग के तत्कालीन अपर मुख्य सचिव केके पाठक का एक वीडियो वायरल हुआ था। उसमें वे बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को बिहारी के नाम पर गाली दे रहे थे। इस घटना के बहुत दिन बाद पाठक का उस विभाग से तबादला हुआ।

वैशाली के डीएम पर अधिकारियों का यह आरोप भी है कि वे प्रतिदिन दो-तीन घंटे वीडियो कांफ्रेंसिंग करते हैं। इसके बाद आमने-सामने की बैठक भी करते हैं। इन बैठकों में इतना समय लग जाता है कि दैनिक काम समय पर नहीं हो पाता है।

जन संपर्क विभाग की जिला शाखा ने डीएम के हवाले से संघ के आरोप का खंडन किया है। उसके अनुसार-शुक्रवार की बैठक में मीणा ने किसी अधिकारी को गाली नहीं दी। डीएम लंबे समय से लंबित योजनाओं को जल्द पूरा करने का आदेश दे रहे थे। कह रहे थे कि राजस्व एवं अंचलाधिकारी लंबित परियोजना स्थल पर स्वयं जाएं।

यह भी पढ़ें : Bihar News: नेपाल से आने वाली बाढ़ से निपटने के लिए बिहार में बनेगा नया बैरेज, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

गुरुग्राम में दर्दनाक हादसा: शॉर्ट सर्किट लगी आग में जिंदा जले 4 युवक, मृतकों में बिहार के एक ही परिवार के 3 सदस्य

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।