Move to Jagran APP

पटना में खुदाई के दौरान अपार्टमेंट की दीवार गिरी, रोड धंसा: लोगों ने सड़क पर गुजारी रात; निगम ने नहीं ली सुध

पटना के वासुदेव विहार अपार्टमेंट के बाहर रातभर अफरा-तफरी का माहौल रहा। यहां बहुमंजिला इमारत के निर्माण को लेकर खुदाई के दौरान बाउंड्री गिर गई। मिट्टी धंसने लगी। कोतवाली और बुद्धा कालोनी थाने की पुलिस ने देर रात निर्माण कार्य को रोक दिया।

By Ashish ShuklaEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Tue, 13 Jun 2023 10:02 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jun 2023 10:02 AM (IST)
नागेश्वर कालोनी के वासुदेव विहार अपार्टमेंट के 28 फ्लैट खतरे में। जागरण

पटना, जागरण संवाददाता।  राजधानी पटना की वीआइपी कॉलोनी में सम्मिलित नागेश्वर कालोनी के वासुदेव विहार अपार्टमेंट के 28 फ्लैट खतरे में आ गए हैं। सोमवार की रात यहां स्थिति बहुत खराब हो गई, जब बाउंड्री और संपर्क पथ धंस गया। चार मंजिल वाले अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों में दहशत फैल गई।

खुदाई स्थल के आसपास की मिट्टी जैसे-जैसे गिरती जा रही थी, लोगों की धड़कनें तेज हो रही थीं। अपार्टमेंट के बाहर अफरा-तफरी थी। फ्लैट में रहने वाले बच्चे और महिलाओं में भय था। वहां मौजूद लोगों के चेहरे पर खौफ साफ दिख रहा था। लोगों ने सड़क पर अपनी रात गुजारी। मौके पर पहुंची दो थानों की पुलिस ने फिलहाल निर्माण कार्य पर रोक लगा दिया है।

मीटिंग में 5 फीट छोड़ने की हुई थी बात

वासुदेव विहार अपार्टमेंट सोसाइटी के अध्यक्ष डा. मिथिलेश कुमार ने बताया कि करीब एक महीने से अपार्टमेंट के बगल में बहुमंजिला इमारत के लिए बेसमेंट बनाने का काम चल रहा है। इसको लेकर खुदाई की जा रही थी।खुदाई के पूर्व निर्माण कराने वाली एजेंसी के साथ बैठक हुई थी। तब यह प्रस्ताव रखा गया था कि अपार्टमेंट की बाउंड्री से पांच फीट छोड़कर खुदाई करें, ताकि बाउंड्री या अपार्टमेंट को किसी प्रकार का नुकसान न हो।

देर रात निर्माण कार्य पर लगी रोक

हालांकि, खुदाई बाउंड्री से सटाकर की जाने लगी। इससे मिट्टी धंसने लगी। लोगों ने तत्काल इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को देते हुए सहायता की गुहार लगाई। हालांकि, देर रात तक अपार्टमेंट में रहने वालों की सहायता के लिए कोई नहीं पहुंचा था। कोतवाली और बुद्धा कालोनी थाने के थानाध्यक्ष दलबल के साथ जरूर पहुंचे और देर रात निर्माण कार्य को रोक दिया।

पुलिस ने फ्लैट खाली करने का दिया सुझाव 

नगर निगम को भी सूचना दी गई, लेकिन देर रात तक नगर निगम और आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर नहीं पहुंच सकी थी। वहीं, पुलिस ने वासुदेव अपार्टमेंट पर मौजूद खतरे को भांपकर फ्लैट खाली करने का सुझाव दिया है। साथ ही खोदाई स्थल के पश्चिम मकान को भी पुलिस ने खाली करने को कहा है।

पटना नगर निगम ने तक्षशिला एजुकेशन सोसाइटी के सचिव संजीव कुमार के नाम से नक्शा पारित किया था। नक्शा में एक बेसमेंट, ग्राउंड प्लस और तीन मंजिला भवन है। इस संबंध में संजीव कुमार से पक्ष जानने के प्रयास किया गया। मोबाइल पर आलोक कुमार मिले, जिन्होंने इस घटना से अनभिज्ञता जताई।

दोपहर में ही बाउंड्री में आ गई थी दरार

वहीं, वासुदेव विहार अपार्टमेंट के फ्लैट में रहने वाले ईश्वर चंद ने बताया कि वे लोग वर्ष 2003 से यहां रह रहे हैं। दोपहर में बाउंड्री में दरार आ गई और शाम होते होते गिर गई। पास की सड़क भी धंस गई है। पुलिस अपने स्तर से अपार्टमेंट को किसी प्रकार का नुकसान न हो, इससे बचाव के लिए बातचीत कर रही थी। हालांकि, देर रात तक वहां मौजूद जिम्मेदार किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच सके।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.