Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Bihar: पटना समेत राज्य भर में अगले दो दिनों तक मेघगर्जन व वज्रपात के साथ होगी झमाझम वर्षा, अलर्ट जारी

बिहार की राजधानी पटना समेत विभिन्न जिलों में अगले दो दिनों तक गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है। शनिवार को कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश होती रही। आज भी अधिकांश जगहों पर मौसम का हाल ऐसा ही रहने वाला है। बता दें कि इस बीच वज्रपात से कुछ जिलों में लोगों की मौत भी हो गई है।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Sun, 24 Sep 2023 09:10 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना: बिहार की राजधानी समेत प्रदेश में अगले दो दिनों तक झमाझम वर्षा होगी। मेघगर्जन, वज्रपात और मॉनसून की सक्रियता के मद्देनजर किसानों को खेत में नहीं जाने की चेतावनी दी गई है। मौसम सामान्य होने तक सुरक्षित जगहों पर रहने की सलाह दी गई है।

देर रात तक हुई वर्षा

पटना समेत अधिसंख्य जिलों में शनिवार को रुक-रुक कर वर्षा होती रही। प्रदेश के 18 जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। शुक्रवार की शाम से लेकर शनिवार देर रात तक हुई वर्षा से जनजीवन प्रभावित रहा। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक मॉनसून सक्रिय रहेगा।

रविवार को उत्तरी भागों के किशनगंज, अररिया, सुपौल में अतिभारी वर्षा को लेकर औरेंज अलर्ट व पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, मधुबनी जिले में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व भागों के एक या दो स्थानों पर वज्रपात व मेघ गर्जन की संभावना है।

बीते 24 घंटों का हाल

बीते 24 घंटों के बेगूसराय के कोदवानपुर में सर्वाधिक वर्षा 316.4 मिमी व पटना में 24.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई। शनिवार को पटना में 61.0 मिमी, भागलपुर में 49.0 मिमी, पूर्णिया में 13.2 मिमी, मुजफ्फरपुर में 43.0 मिमी, सुपौल में 164.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

उधर, भारत मौसम विभाग (आइएमडी) ने बिहार, बंगाल, झारखंड, सिक्किम समेत पूर्वोत्तर के कई राज्यों में अगले दो दिनों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें-  Vande Bharat Express : आज PM मोदी बिहार को देंगे दूसरी वंदे भारत ट्रेन, पटना से हावड़ा तक चलेगी; जानें किराया

वज्रपात से सात की मृत्यु

पूर्व बिहार, कोसी व सीमांचल में तीन-चार दिनों से हो रही भारी वर्षा से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वर्षा के दौरान वज्रपात से पांच लोगों की मौत हो गई। वज्रपात से भागलपुर में दो, जमुई में एक व लखीसराय में दो लोगों की मृत्यु हो गई। वहीं नालंदा और औरंगाबाद में भी एक-एक व्यक्ति की वज्रपात से मृत्यु हो गई।

यह भी पढ़ें- Bihar Traffic Police: यातायात पुलिस में नहीं होंगे 35 साल से अधिक के सिपाही, अध‍िकारियों की भी उम्र सीमा तय

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर