Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Bihar: आज मिलेगी गर्मी से राहत! अधिकांश जिलों में होगी बारिश, पटना में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

बिहार की राजधानी पटना में शनिवार को बारिश के बाद लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। आज भी राज्य के अधिकांश जिलों में वज्रपात के साथ मेघगर्जन होने की संभावना है। आज पटना में न्यूनतम 29.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमानों में बताया है कि पटना और आसपास इलाकों में आज बादल छाए भी रह सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Sun, 03 Sep 2023 08:29 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर। फोटो- जागरण

जागरण संवददाता , पटना : बिहार की राजधानी पटना में शनिवार को दोपहर तक गर्मी झेल रहे लोगों को वर्षा की बूंदों ने राहत दी। काले बादलों का बसेरा होने के बाद शाम में आधे घंटे तक कई इलाकों में झमाझम वर्षा से मौसम सुहाना बन गया।

सभी जिलों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ट्रफ हिमालय की तलहटी से गुजर रहा है, जबकि चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी में स्थित है। इनके प्रभाव से आज बिहार के लगभग जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात व हल्की वर्षा के आसार हैं।

बीते 24 घंटों के दौरान उत्तरी व दक्षिणी भागों के कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा दर्ज की गई है।पटना समेत आसपास इलाकों में बादल छाए रहने के साथ कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना है।

वर्षा के कारण बाधित रही बिजली

बता दें कि शनिवार को वर्षा शुरू होने के पहले अशोक नगर पावर सब स्टेशन के कंट्रोल पैनल में आग गई। भूमिगत केबल जल गया। इस कारण अशोक नगर और कंकड़बाग लोहिया फीडर बंद हो गया। इस कारण कंकड़बाग के बड़े भाग में बिजली आपूर्ति बाधित रही।

वर्षा के दौरान बहादुरपुर 33केवी फीडर के पिनइंसुलेटर में खराबी आने के कारण एक घंटे तक बहादुर सहित आसपास के क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बंद रही। वर्षा से पहले तेज हवा चलने से कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।

मूसलधार वर्षा में जमकर भीगी राजधानी

शनिवार को सुबह से आसमान में मचल रहे बादल दोपहर होते होते जमकर बरसे। कई दिनों से बादलों ने राजधानी पर मेहरबानी नहीं की थी। कुछ घंटों तक पड़ी फुहारों ने उमस से त्रस्त लोगों को खासी राहत दी। l शनिवार की शाम वर्षा शुरू होते ही

राजधानी के संपों की सफाई शुरू हो गई। राजापुर पुल, मंदिरी, पुनाईचक क्षेत्र में पानी पड़ते ही संपों की सफाई शुरू की गई ताकि आसानी से पानी पंपों तक पहुंच पाए। राजापुर पुल के पास एक ही पंप चलाने की जरूरत पड़ी। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें