Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Bihar: पांच अक्टूबर तक प्रदेश में सक्रिय रहेगा मॉनसून, आज सात जिलों में होगी भारी बारिश; अलर्ट जारी

पिछले कुछ दिनों से बिहार में कई जगहों पर लोग भारी बारिश का अनुभव कर रहे हैं। आज बिहार के सात जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं मधुबनी सुपौल अररिया किशनगंज पूर्णिया पश्चिम चंपारण और कटिहार जिले के एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है। वहीं पटना समेत शेष जिलों में बादल छाए रहने के साथ छिटपुट व हल्की वर्षा के आसार हैं।

By prabhat ranjanEdited By: Mukul KumarUpdated: Wed, 04 Oct 2023 07:41 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार की राजधानी समेत प्रदेश में मॉनसून वापसी से पूर्व सक्रिय बना हुआ है। बीते तीन दिनों से प्रदेश में वर्षा हो रही है। मंगलवार को भी राज्य में दक्षिण पश्चिम मॉनसून सक्रिय रहा। बुधवार को सात जिलों मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, पश्चिम चंपारण और कटिहार के एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मेघ गर्जन की चेतावनी

वहीं, पटना सहित शेष भागों में छिटपुट व हल्की वर्षा की संभावना है। पटना समेत 27 जिलों के एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन व वज्रपात की चेतावनी है। बीते 24 घंटों के दौरान दक्षिणी भागों के अधिसंख्य स्थानों व उत्तरी भागों के कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा दर्ज की गई।

रोहतास के चेनारी में 82.0 मिमी सर्वाधिक वर्षा दर्ज की गई। कैमूर में 62.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई, इतनी ही वर्षा में जिले के भगवानपुर प्रखंड के निचले क्षेत्र डूब गए। मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 24 घंटों को लेकर पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण में हल्की वर्षा को लेकर चेतावनी जारी की है।

कुछ इलाकों में बढ़ेगा तापमान

मंगलवार को पटना व आसपास क्षेत्र में बादलों की आवाजाही बने होने के साथ कुछ स्थानों पर छिटपुट वर्षा से मौसम सामान्य बना रहा। पांच अक्टूबर तक प्रदेश में मॉनसून की सक्रियता से कुछ स्थानों पर झमाझम वर्षा की संभावना है।

यह भी पढ़ें- जाति गणना पर सवाल उठाने वालों को नीतीश के मंत्री का खुला चैलेंज, विपक्ष पर भी जमकर बरसे

मौसम विभाग के अनुसार पांच अक्टूबर के बाद मॉनसून का प्रभाव कम होने के कारण तापमान में आंशिक वृद्धि होने से लोग उमस से परेशान रहेंगे।

यह भी पढ़ें- 'ठोक देंगे..' हाथ में रिवाल्‍वर लेकर अस्‍पताल पहुंचे JDU विधायक, DSP को दे चुके हैं गंगा में फेंकने की धमकी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर