Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Bihar: आज भी कई जगहों पर होगी झमाझम बारिश, पटना और आसपास के इलाकों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

आज भी बिहार में गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। कुछ जगहों पर बारिश का अनुमान है। आज पटना गया और नालंदा समेत आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश की संभावना जताई गई है। पटना में आज न्यूनतम 26 और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है। वहीं बिहार के कुछ इलाकों में आज आंधी-तूफान जैसी स्थिति भी बन रही है।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Mon, 04 Sep 2023 08:48 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर। फोटो- जागरण

पटना, जागरण डिजिटल डेस्क: आज बिहार के उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व भागों के एक या दो स्थानों पर वज्रपात व मेघ गर्जन के साथ हल्की वर्षा की संभावना है। राजधानी समेत दक्षिण मध्य भागों में दोपहर बाद बादल छाए रहने की संभावना है।

पटना और आसपास के इलाकों का तापमान

पटना में आज अधिकतम 35 और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है। वहीं, मुजफ्फरपुर में आज अधिकतम 34 और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने की संभावना है। इसके अलावा, भागलपुर में आज अधिकतम 35 और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस तापमान रह सकता है। 

यहां एक या दो स्थानों पर होगी वर्षा

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमानों के अनुसार, आज पश्चिमी चंपारण, सिवान, सारण, पूर्वी चंपारण,  बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद और गोपालगंज में एक से दो स्थानों पर वर्षा की संभावना है। 

इसके अलावा, सीतामढी, मधुबनी,मुजफ्फरपुर, दरभंगा, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में अधिकांश जगहों पर आज बारिश हो सकती है। 

राजधानी में देर रात बरसे बदरा

रविवार को राजधानी पटना में दिनभर उमस के बाद देर रात झमाझम वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ट्रफ हिमालय की तलहटी वाले क्षेत्रों से गुजर रही है। वहीं, एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के आसपास बना हुआ है।

इनके प्रभाव से सोमवार को उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्व व दक्षिण-पूर्व भागों के 19 जिलों में हल्की वर्षा, मेघ गर्जन व वज्रपात की चेतावनी है। वहीं, राजधानी समेत प्रदेश के कई हिस्सों में दोपहर बाद बादल छाए रहने के साथ कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना है।

यहां के लिए जारी हुआ अलर्ट 

कुछ इसी तरह मौसम का मिजाज नौ सितंबर तक बने रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से 24 घंटों के दौरान लखीसराय, जमुई, नालंदा, शेखपुरा, बांका, पटना को लेकर येलो अलर्ट, जबकि भोजपुर, शेखपुरा के लिए औरेंज अलर्ट जारी किया है।

इस दौरान कुछ जगहों पर मेघ गर्जन के साथ वर्षा के आसार हैं। बीते दो दिनों के दौरान मौसम में आए बदलाव का असर तापमान पर भी पड़ा है। पटना समेत, औरंगाबाद, मोतिहारी, मुजफ्फरपुर, छपरा, पूसा, शेखपुरा, बांका के अधिकतम तापमान में कमी आई है।

वहीं शेष जिलों के अधिकतम तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई। 38.6 डिग्री सेल्सियस के साथ वैशाली व बक्सर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। राजधानी का अधिकतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस की कमी के साथ 36.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें