Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Bihar: पटना में छिटपुट तो उत्तरी भागों भारी वर्षा के आसार, कई जिलों के लिए जारी हुआ आरेंज अलर्ट

किशनगंज पूर्णिया और कटिहार जिलों के एक या दो स्थानों में भारी वर्षा की संभावना है। वहीं पटना समेत शेष जिलों में बादल छाए रहने के साथ छिटपुट व हल्की वर्षा के आसार है। प्रदेश के उत्तर-मध्य उत्तर-पूर्व दक्षिण-मध्य व दक्षिण-पूर्व भागों के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन व वज्रपात की चेतावनी है। बीते 24 घंटों के दौरान रोहतास समेत कई जिलों में वर्षा दर्ज की गई।

By prabhat ranjanEdited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 05 Oct 2023 08:05 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना। प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता बनी हुई है। एक निम्न दबाव का क्षेत्र गांगेय पश्चिम बंगाल व झारखंड के आसपास बने होने के साथ ट्रफ रेखा सिक्किम से होते हुए दक्षिण छत्तीसगढ़ तक प्रभावी है।

इनके संयुक्त प्रभाव से अगले दो दिनों तक प्रदेश में अलग-अलग जगह भारी से छिटपुट वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

वहीं पटना समेत शेष जिलों में बादलों की आवाजाही बने होने के साथ छिटपुट व हल्की वर्षा के आसार हैं। राजधानी समेत 28 शहरों में तापमान गिरा है। पटना का तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम हो गया है।

बीते 24 घंटों का हाल

बीते 24 घंटों के दौरान दक्षिणी भागों के अधिसंख्य स्थानों तथा उत्तरी भागों के कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई। रोहतास, कैमूर, पूर्णिया, पश्चिम चंपारण, अररिया एवं औरंगाबाद जिलों में भारी वर्षा, जबकि अन्य स्थानों पर हल्की वर्षा हुई। रोहतास के दिनारा में सर्वाधिक वर्षा 100.2 मिमी दर्ज की गई।

वहीं राजधानी पटना में 6.4 मिमी, गया में 19.1 मिमी, भागलपुर में 16.6 मिमी, पूर्णिया में 24.8 मिमी, वाल्मीकिनगर में 69.2 मिमी, डेहरी में 81.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने अगले 24 घंटों में किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, बांका, जमुई में भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट एवं सहरसा, गया, खगड़िया, मधुबनी, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, भागलपुर, नालंदा व मुंगेर में हल्की वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

बीते तीन दिनों से हो रही वर्षा के कारण पटना सहित 28 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री गिरावट के साथ 30.4 डिग्री, भागलपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री गिरने के साथ 28.0 डिग्री, मुजफ्फरपुर में सामान्य से चार डिग्री गिरने के साथ 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बुधवार को पटना व आसपास इलाकों में बादलों की आवाजाही बने होने के साथ रूक-रूक कर छिटपुट वर्षा से मौसम सामान्य बना रहा

यह भी पढ़ें- I.N.D.I.A सत्ता में आई तो होगी जाति आधारित गणना, समाज में बराबरी को लेकर बोले लालू यादव

प्रमुख शहरों में वर्षा की स्थिति

- भभुआ के अधवारा में 84.2 मिमी

- रोहतास के डेहरी में 81.2 मिमी

- पूर्णिया के ढेंगराघाट में 80.6 मिमी

- पश्चिम चंपारण के गौनाहा में 72.6 मिमी

- औरंगाबाद के नवीनगर में 68.2 मिमी

- मधेपुरा में 48.6 मिमी

- अरवल में 46.8 मिमी

यह भी पढ़ें- सुशील मोदी ने CM नीतीश पर बोला हमला, सर्वे के व्यक्तिगत आंकड़े जारी करना कोर्ट की अवमानना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें