Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

समलैंगिक विवाह के मुद्दे पर बिहार की जनता क्या सोचती है? पढ़ें प्रदेश में आए पांच ऐसे मामले जिनके चलते हुआ बवाल

समलैंगिक के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने आगे की सुनवाई करने से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस मामले पर संसद फैसला ले सकती है। वहीं इस मामले पर बिहार में भी लोगों ने अपनी राय रखी है। बता दें कि बिहार में भी पिछले कुछ दिनों में समलैंगिक से जुड़े कई विवादित मामले आ चुके हैं जिनपर बवाल हो गया।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 17 Oct 2023 03:29 PM (IST)
Hero Image
समलैंगिक विवाह पर बिहार की जनता की राय

डिजिटल डेस्क, पटना/नई दिल्ली। Same Sex Marriage : सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक विवाह को मान्यता देने से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह विधायिका का क्षेत्र है, इसलिए, हम इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं। सेम सेक्स मैरिज पर फैसला सुनाते हुए चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट विशेष विवाह अधिनियम को रद्द नहीं कर सकती है।

बता दें कि समलैंगिक विवाह की मान्यता को लेकर देश के हर राज्य में मांग उठती रही है। इससे बिहार भी अछूता नहीं रहा है। बिहार में भी लोग समलैंगिक के मुद्दे पर खुलकर अपनी राय दे रहे हैं। बिहार में कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिसे जानकर लोग हैरान हो गए थे।

तो चलिए आज हम बताएंगे कि बिहार में समलैंगिक मुद्दे पर लोगों की राय क्या है? यहां के लोग इसपर क्या सोचते हैं? साथ ही हम आपको पांच ऐसे मामले बताएंगे जिन्होंने बिहार में लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया। हालांकि, बिहार जैसे राज्य इस तरह के मामले वाकई बेहद चौंकाने वाले हैं।

भागलपुर में महिलाओं ने रखी अपनी राय

भागलपुर की महिलाओं ने समलैंगिक विवाह पर बात करते हुए कहा कि यह प्रकृति के खिलाफ है। यदि इसपर कानून बन भी जाता है तो यह समाज पर गलत असर डालेगा। हमलोग इसके पक्ष में नहीं हैं, प्रकृति के नियम के साथ छेड़छाड़ करना सही नहीं है।

मुजफ्फरपुर के लोगों ने क्या कहा?

मुजफ्फरपुर के युवाओं से जब समलैंगिक विवाह के मु्द्दे पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह पश्चिमी सभ्यता को अपने देश में बढ़ावा देने की कोशिश है। भारत की सभ्यता संस्कृति ही भारत की पहचान है। लेकिन समलैंगिक जैसे मुद्दे पर बहस करके इसकी छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है।

पटना में लोगों ने क्या कहा?

वहीं जब पटना के युवाओं से इस मसले पर सवाल पूछे गए तो उन्होंने भी इसे गलत बताया। युवाओं ने कहा कि अगर इसपर कानून बनता है तो यह समाज में बहुत बुरा असर डालेगा। आजादी के नाम पर इस तरह की छूट नहीं देनी चाहिए।

बिहार की बुआ-भतीजी ने दिल्‍ली में कर लिया था समलैंगिक विवाह

बता दें कि चार माह पूर्व बिहार के लखीसराय के सूर्यगढ़ा में बुआ-भतीजी भागकर दिल्ली में शादी कर ली थी। पुलिस की दबिश के बाद दोनों ने अपने बयान दिए और कहा कि दोनों एक दूसरे से प्यार करती है, इसलिए एक  आपस में शादी रचा ली है। दोनों एक दूसरे के बिना नहीं रह सकती है।

यह भी पढ़ें : 'जो कूद-कूदकर वहां गए, उनसे पूछिए...', तेजस्वी यादव ने सीट बंटवारे और जाति आधारित गणना पर एक बार फिर भाजपा को घेरा

समस्‍तीपुर में ननद-भाभी के बीच हुआ प्यार

बता दें कि कुछ महीने पहले समस्तीपुर में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था, जहां एक भाभी, अपनी छोटी ननद के प्यार में डूब गई थी। इसके बाद ननद भी भाभी को अपना जीवनसाथी मानकर मांग में सिंदुर लगाने लगी। फिर दोनों एक साथ रहने लगीं। दोनों की प्रेम कहानी का पता उसके पति को भी था लेकिन वह बच्चों के चलते चुप रहे।

बीते अगस्त में खगड़िया में दो डांसर युवकों ने रचा ली थी शादी

बीते अगस्त के महीने में खगड़िया जिले में दो डांसर युवकों ने आपस में शादी रचा ली थी। दोनों ने एक दूसरे की मांग में सिंदूर भर दिए थे। इसके बाद समाज में बवाल मच गया था।

यह भी पढ़ें : लालू की 'जीभ' पर चढ़ा कुदरुम की चटनी का ऐसा जादू, झारखंड से मंगवाए इसके बीज, जेल के दौरान चखा था स्‍वाद

पिछले साल औरंगाबाद में दो युवती की हुई थी पिटाई

पिछले साल अक्टूबर में औरंगाबाद में दो युवती ने आपस में शादी रचा ली थी जिसके बाद घर और समाज के लोग भड़क गए थे और दोनों की जमकर पिटाई कर दी थी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें