Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HPV Vaccination: मुफ्त एचपीवी टीका देने वाला देश का पहला राज्य बना बिहार, पढ़ें किस खतरनाक बीमारी से करता है बचाव

बिहार में मुख्यमंत्री बालिका कैंसर प्रतिरक्षण योजना शुरू हुई है। इस योजना के तहत 9 से 14 साल की करीब एक करोड़ लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर से बचाने के लिए मुफ्त में HPV वैक्सीन दी जाएगी। यह वैक्सीन 98 प्रतिशत तक बचाव करती है। पहले चरण में पांच जिलों पटना नालंदा सिवान पूर्णिया और मुजफ्फरपुर में यह योजना शुरू की गई है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 07 Oct 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। प्रदेश की 09 से 14 वर्ष की करीब एक करोड़ बच्चियों को सर्वाइकल यानी बच्चेदानी के मुंह के कैंसर से सुरक्षित करने के लिए रविवार को मुख्यमंत्री बालिका कैंसर प्रतिरक्षण योजना का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर आइजीआइएमएस में नौ से 14 वर्ष की बच्चियों को ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) का टीका दिया गया।

मौके पर उप मुख्यमंत्री द्वय सम्राट चौधरी, विजय कुमार सिन्हा, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय व स्थानीय विधायक संजीव चौरसिया उपस्थित थे। इस पर प्रतिवर्ष करीब 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसका वहन मुख्यमंत्री चिकित्सा राहत कोष से किया जाएगा। ऐसी शुरूआत करने वाला बिहार देश का पहला राज्य है। 

98 प्रतिशत तक बचाव करेगी वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में 21 अगस्त को हुई कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री बालिका कैंसर प्रतिरक्षण योजना को स्वीकृति दी गई थी। 2011 की जनगणना के अनुसार इस आयुवर्ग की अनुमानित संख्या लगभग एक करोड़ है।

अभी महिलाओं को होने वाले कैंसर में से 17 प्रतिशत को बच्चेदानी के मुंह का कैंसर होता है। इससे मृत्युदर बहुत अधिक है। ऐसे में सरकार ने निशुल्क एचपीवी टीका लगवाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। एचपीवी की दो डोज देने से 98 प्रतिशत तक बचाव होता है।

पहले चरण में पांच जिलों से शुभारंभ

उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर से बचाव संभव है, क्योंकि इसके लिए प्रभावी वैक्सीन उपलब्ध है। वैक्सीन विशेष रूप से नौ से 14 वर्ष की बालिकाओं पर प्रभावी रहता है। इस योजना का प्रथम चरण पांच जिलों पटना, नालंदा, सिवान, पूर्णिया एवं मुजफ्फरपुर में शुरू किया गया है।

इन जिलों में छह माह के अंतराल पर वैक्सीन की दो खुराक दी जाएगी। डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर एक गंभीर बीमारी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर पांच सर्वाइकल कैंसर के मरीजों में से एक भारत में होता है। इसके मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

कैंसर से मृत्युदर का यह प्रमुख कारण है। कैंसर से होने वाली सभी मौतों का लगभग 17 प्रतिशत इसी से होता है। देश में अभी प्रतिवर्ष करीब एक लाख नए सर्वाइकल कैंसर के मामले सामने आ रहे हैं। विधायक डा. संजीव चौरसिया ने कहा कि इस योजना से समाज में जागरूकता बढ़ेगी। इससे बालिकाओं को स्वस्थ भविष्य प्राप्त होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें