Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है नॉन बैंकिंग फ्रॉड? बड़ी संख्या में पटना व तिरहुत के लोग इसके शिकार, पैसा दोगुना करने के लालच ने डुबोया

Non Banking Fraud बिहार में सबसे ज्यादा पटना और तिरहुत के लोग नॉन बैंकिंग फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। नॉन बैंकिंग फ्रॉड में लोग कम समय में अपना पैसा दोगुना करने के लालच में अपने साथ ठगी करवा बैठते हैं। हालांकि अब प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में छोटे निवेशकों की पूंजी को फंसने से बचाने के लिए संस्थागत सेटअप बनाने पर काम चल रहा है।

By Sunil RajEdited By: Aysha SheikhUpdated: Wed, 27 Sep 2023 09:11 AM (IST)
Hero Image
क्या है नॉन बैंकिंग फ्रॉड?

राज्य ब्यूरो, पटना : पटना और तिरहुत प्रमंडल के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग कम समय में अपना पैसा दोगुना करने के लालच में नॉन बैंकिंग फ्रॉड का सबसे अधिक शिकार हो रहे हैं।

आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सितंबर, 2011 से सितंबर, 2023 तक ऐसे 288 केस रजिस्टर्ड किए गए हैं। रजिस्टर्ड मामलों में 106 में चार्जशीट दायर हो चुकी हैं, जबकि 173 कांडों में अनुसंधान जारी है।

दरभंगा और पूर्णिया में भी ऐसे मामले दर्ज

इन दो प्रमंडलों की भांति दरभंगा, मगध और पूर्णिया में भी ऐसे मामले दर्ज किए गए हैं। आर्थिक अपराध इकाई के एडीजी नैय्यर हसनैन खान ने मंगलवार को बताया कि प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में छोटे निवेशकों की पूंजी को फंसने से बचाने के लिए संस्थागत सेटअप बनाने पर काम चल रहा है।

ईओयू ने वित्त विभाग से भी अनुरोध किया है कि वे इस प्रकार के मामलों को देखें। उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसी स्कीम चलाने वाले वैध-अवैध संस्थाओं की जानकारी स्थानीय थानों को भी रहे।

दर्ज कांडों की समीक्षा के लिए जिलों में डीएसपी मुख्यालय को नोडल पदाधिकारी मनोनीत किया गया है। इतना ही नहीं मुख्य सचिव से लेकर ईओयू एडीजी के स्तर पर ऐसे मामलों की लगातार समीक्षा भी हो रही है।

क्या है नॉन बैंकिंग फ्रॉड?

नॉन बैंकिंग फ्रॉड में कंपनी लोगों को 20, तीस या एक महीने में पैसा डबल करने का लालच देती हैं। ये कंपनियां लोगों से अपने पास पैसा जमा करा लेती हैं और कहती हैं कि आपका पैसा डबल हो जाएगा। कई बार तो पैसा तीन गुना करने का लालच भी दिया जाता है। लोगों का भरोसा जीन उनसे पैसा लेने के बाद ये कंपनियां फरार हो जाती हैं या फिर उनका पैसा वापस ही नहीं करती हैं।

यह भी पढ़ें - Bihar: सीएम नीतीश आज जमुई व बांका में; क्षतिग्रस्त पुल का करेंगे मुआयना, भूमि वापसी अभियान की भी करेंगे शुरुआत

कंपनियां जिनके खिलाफ चल रहे मामले

  • अग्रणी होम्स प्राइवेट लिमिटेड : पटना के विभिन्न थानों में 20 से अधिक कांड दर्ज
  • स्वर्ण इंडिया मल्टी स्टेट को-आपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड : बगहा, बेतिया मोतिहारी, मुजफ्फरपुर एवं दरभंगा में 10 कांड दर्ज
  • इंडस वेयर इंडस्ट्रीज लिमिटेड : औरंगाबाद, छपरा, मुजफ्फरपुर, पटना व अरवल में छह कांड
  • प्रतिज्ञा हाउसिंग फाइनेंस एंड कंस्ट्रक्शन प्रा लि : कटिहार, सुपौल, पूर्णिया, किशनगंज व इओयू में एक-एक कांड
  • पीएसीएल इंडिया लिमिटेड : पूर्णिया, पटना, छपरा, सिवान में एक-एक कांड
  • प्रयाग इंफोटेक लिमिटेड : सहरसा, सुपौल व पटना में एक-एक कांड

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें