Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Right Age of Marriage: किस उम्र में कर लेनी चाहिए शादी? बांझपन की बढ़ती समस्या के बाद उठ रहे सवाल

Perfect Age of Marriage आज के समय में लड़के-लड़कियां देर से शादी कर रही हैं। इसके चलते बांझपन की समस्या आ रही है। भारत में अगर शादी 25 से 30 वर्ष के बीच कर दी जाए तो प्रजनन के दृष्टि से बेहतर माना जाता है। वर्तमान में भारत में 100 में 15 लोग बांझपन के शिकार हो रहे हैं। इसलिए सही समय पर शादी कर लेनी चाहिए।

By Niraj Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sun, 25 Aug 2024 03:17 PM (IST)
Hero Image
शादी सही समय पर नहीं करने से बांझपन की समस्या (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। right age to get married boy and girl:  युवक-युवतियों की आजकल देर से शादी बांझपन का एक बड़ा कारण बन रही है। भारतीय परिवेश में अगर शादी 25 से 30 वर्ष के बीच कर दी जाए तो प्रजनन के दृष्टि से बेहतर माना जाता है। 35 वर्ष के बाद युवक-युवतियों की शादी बांझपन की समस्या पैदा कर रही है।

ये बातें शनिवार को इंडियन फर्टीलिटी सोसायटी की बिहार शाखा की ओर से आयोजित कार्यशाला में आये विशेषज्ञ डा.सतीश कुमार अडिगा ने कहीं। उन्होंने कहा कि मोटापा भी बांझपन का एक बड़ा कारण बनते जा रहा है। ऐसे में युवक-युवतियों को स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की जरूरत है।

कार्यशाला का आयोजन राजधानी के होटल ताज में आयोजित किया गया। मौके पर आये अतिथियों का स्वागत करते हुए संगठन के संयुक्त सचिव डा.दयानिधि ने कहा के विभिन्न रिसर्चों से स्पष्ट हो गया है कि पैंट के जेब में मोबाइल रखने से पुरुषों का स्पर्म प्रभावित हो रहा है। ऐसे में युवकों को मोबाइल को लेकर सावधान रहने की जरूरत है।

मौके पर राजधानी की वरिष्ठ चिकित्सक डा.मंजू गीता मिश्रा ने कहा कि युवक-युवतियों को जंक फूड खाने से बाज आना चाहिए। घर का खाना नियमित रूप से खाने से ही व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है। वहीं डा.मीना सामंत ने कहा कि बांझपन की समस्या को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है।

अगर युवक-युवतियों में बांझपन के प्रति जागरूकता आ गई तो उससे बचाव का रास्ता निकाला जा सकता है। मौके पर डा.कल्पना ने कहा कि वर्तमान में सौ में से 15 लोगों में बांझपन की समस्या देखी जा रही है। दिनोंदिन बांझपन की समस्या गंभीर ही होती जा रही है।

ये भी पढ़ें

PMCH Recruitment: पटना के PMCH में निकली बंपर भर्ती; क्लर्क-डाटा एंट्री से लेकर 20 से अधिक पदों पर वैकेंसी

Bihar Jobs: बिहार में फिर से बंपर सरकारी नौकरी, इन 3 विभागों में होगी सबसे अधिक भर्ती; पढ़ें बिहार सरकार का प्लान