Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड और पटना-गया-डोभी NH-83 का क्या है स्टेटस? एक क्लिक में पढ़ें पूरी डिटेल

दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड और पटना-गया-डोभी एनएच-3 के मौजूदा स्टेटस पर पटनाजिले के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह (IAS Chandrashekha Singh) ने नाराजगी व्यक्त की। डीएम ने अधिकारियों को सड़क निर्माण में आ रही बाधा हटाने का निर्देश दिया है। डीएम ने बिहटा व मसौढ़ी सीओ से स्पष्टीकरण मांगा है। दोनों ही सीओ ने सड़क निर्माण की बाधा हटाने में रुचि नहीं ली।

By Jitendra Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 31 Jul 2024 12:16 PM (IST)
Hero Image
दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड के निर्माण पर पटना DM की नजर। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड परियोजना में अब तक बकास्त से सरकारीकरण के कुल बारह प्रस्ताव भूमि सुधार उप समाहर्ता, दानापुर से प्राप्त हुए हैं। बिहटा के अंचल अधिकारी रैयतीकरण के प्रस्ताव को उपस्थापित करने में लापरवाही बरत रहे हैं। इस महत्वपूर्ण परियोजना में रुचि नहीं लेने और आदेशों का अनुपालन नहीं करने के लिए बिहटा सीओ से स्पष्टीकरण मांग कर कार्रवाई की जाएगी।

यह निर्देश जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने सोमवार को प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक में दिया। बैठक में बताया गया कि मौजा श्रीरामपुर एवं महादेवपुर फुलाड़ी में सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर मकान बना लिया गया है। जिलाधिकारी ने एक सप्ताह में अतिक्रमण हटाने और इसका अनुश्रवण भूमि सुधार उप समाहर्ता को करने का निर्देश दिया।

बताया गया कि 22 ग्रामों में भू-अधिग्रहण की कार्रवाई की गई है। कुल अर्जित रकबा 104.005 एकड़ है। 568 रैयतों के बीच 104.57 करोड़ रुपया भुगतान किया गया है।

पटना-गया-डोभी एनएच-83 परियोजना में बाधा

नदौल मौजा में गैरमजरूआ मालिक भूमि पर संरचनाओं का भुगतान संबंधित मसौढ़ी अंचल पदाधिकारी का प्रतिवेदन क्यों नहीं प्राप्त हुआ है। बैठक से अनुपस्थित हैं। जिलाधिकारी ने मसौढ़ी सीओ से स्पष्टीकरण मांगते हुए एक दिन का वेतन भुगतान स्थगित करने का निर्देश दिया।

बताया गया कि नीमा मौजा में सर्विस रोड निर्माण में मिडिल स्कूल को विस्थापित करने की आवश्यकता है। कार्यकारी एजेंसी एवं अनुमंडल पदाधिकारी मसौढ़ी को इसके लिए निदेशित किया गया। सरिस्ताबाद-नत्थुपुर निर्माण में मौजा पकड़ी एवं नत्थुपुर में उत्पन्न व्यवधान को हटाने हेतु अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सदर को निदेशित किया गया।

भारतमाला परियोजना अंतर्गत एनएच-119डी आमस-रामनगर खंड परियोजना में कुल 12 मौजा है जिसमें चार फतुहा तथा आठ धनरूआ अंचल में पड़ता है। फतुहा अंचल में राबीयाचक, भेड़गावा, जैतीया एवं वाजीदपुर मौजा तथा धनरूआ अंचल में बघबर, बहरामपुर, पिपरावॉ, बिजपुरा, नसरतपुर, छाती, टरवॉ एवं पभेड़ा मौजा पड़ता है।

फतुहा अंचल अंतर्गत रकबा 14.2 एकड़ बकास्त भूमि है जिसमें से 3.61 एकड़ का रैयतीकरण भूमि सुधार उप समाहर्ता, पटना सिटी द्वारा किया गया है।

शेष रकबा 10.59 एकड़ भूमि का रैयतीकरण/सरकारीकरण नहीं किए जाने पर समाहर्ता डॉ. सिंह द्वारा खेद व्यक्त किया गया। डीएम ने बख्तियारपुर-मोकामा (एनएच-31), मीठापुर-महुली-एलिवेटेड कारिडोर समेत जिले में चल रही 30 से अधिक परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की।

ये भी पढ़ें- Bihar Bus Service: बिहार में छोटे-छोटे कस्बों तक दौड़ेंगी बसें, चिह्नित होंगे नए रूट; 38 जिलों के लिए बनेगा प्लान

ये भी पढ़ें- Kaimur Gaya Road Project: पेड़ 70 हजार या फिर 30 हजार? इस गिनती के फेर में अटकी पड़ी है 160 KM लंबी सड़क

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर