Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटना जंक्‍शन से जब 130 की स्‍पीड से क्रॉस की ट्रायल ट्रेन... आंखों के सामने लगा कोई आंधी गुजरी...

बिहार के पटना जंक्‍शन पर उस समय लगा कि आंधी आ गया जब बिना रुके ट्रायल ट्रेन 130 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरी। जिन्‍हें पता था तो वे खुद को संभाले हुए थे। जानें मामला।

By Rajesh ThakurEdited By: Updated: Sun, 09 Feb 2020 10:42 PM (IST)
Hero Image
पटना जंक्‍शन से जब 130 की स्‍पीड से क्रॉस की ट्रायल ट्रेन... आंखों के सामने लगा कोई आंधी गुजरी...

पटना, जेएनएन। बिहार के पटना जंक्‍शन पर रविवार को उस समय लगा कि आंधी आ गयी, जब बिना रुके ट्रायल ट्रेन 130 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरी। जिन्‍हें पता था तो वे खुद को संभाले हुए थे, लेकिन जिन्‍हें नहीं पता था, वे भौंचक रह गए। बिल्‍कुल आंधी की माफिक ट्रेन गुजर गयी। यह ट्रायल ट्रेन यूपी के पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय स्‍टेशन से खुली और उसका ट्रायल पश्चिम बंगाल के आसनसोल तक लिया गया। 

दरअसल, एक मार्च से डीडीयू-झाझा रेलखंड पर 130 किलो मीटर प्रति घंटे की गति से ट्रेनें दौड़ेंगी। पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (डीडीयू) से आसनसोल के बीच ट्रेनों की रफ्तार तो बढ़ेगी ही, साल के अंत तक पटना से हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन भी शुरू हो सकता है। इसकी भी तैयारी में रेलवे जुट गया है। इसे लेकर दानापुर मंडल के पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से झाझा तक ट्रेनों की गति 120 से बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की जाएगी।

इसी को लेकर रविवार को दानापुर मंडल में इसका ट्रायल लिया गया। जानकारी के अनुसार आरडीएसओ के विशेषज्ञों की टीम ने विशेष ट्रेन से दानापुर मंडल के डीडीयू से झाझा तक रेल पटरियों की क्षमता का ट्रायल लिया। इस विशेष ट्रेन को कंफर्मेट्री ओसियोग्राफी कार रन (सीओसीआर) नाम दिया गया था। इसके लिए लखनऊ से एलएचबी रैक वाली विशेष ट्रेन शनिवार को ही डीडीयू जंक्शन पर लाया गया था। इस रैक में 24 कोच थे।

बताया गया कि एलएचबी रैक ट्रेन की जितनी यात्री क्षमता है, उतनी संख्या एवं वजन की बोरियां प्रत्येक कोच में रखा गया था। डीडीयू से खुलने के बाद ट्रेन 130 किलोमीटर की गति से चली। इस दौरान डीडीयू से पटना जंक्शन तक रेलवे ट्रैक को बिल्‍कुल खाली रखा गया। 130 की गति में देखा गया कि यात्रियों को कितना झटका लगेगा। ट्रेन के पहियों और रेलवे ट्रैक के बीच कितना घर्षण हो रहा है। तेज गति में यात्रियों का कंफर्ट लेवल भी जांचा गया। डीडीयू व पटना के बीच पुराने पुलों पर इस ट्रेन की गति को कम कर चेक किया गया।  

रेल अधिकारियों ने बताया कि पिछले दो वर्षों में डीडीयू-झाझा रेलखंड पर काफी काम किया गया है। रेल पटरियों को बदल दिया गया है। नौ बड़े कॉशन हटा दिए गए हैं। पुराने गर्डर बदल दिए गए हैं। इससे संरक्षा के क्षेत्र में काफी विकास हुआ है। आज के ट्रायल के बाद इस रेलखंड पर अब मिनिमम 130 की गति से ट्रेनों को चलाया जाएगा।

अगले माह से तीव्र गति से ट्रेनों का परिचालन होने से डीडीयू से पटना पहुंचने में ट्रेनों को 20 से 25 मिनट कम समय लगेगा। पहले चरण में रविवार को डाउन लाइन पर डीडीयू से झाझा होते हुए आसनसोल तक ट्रायल लिया गया है। इसके बाद वापसी में आसनसोल से प्रधानखंटा होते हुए डीडीयू तक ट्रायल लिया जाएगा। रेलवे के अनुसार, इसके बाद वंदे मातरम ट्रेन के परिचालन को भी स्‍वीकृति मिल सकती है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर