Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार के नए डीजीपी की रेस में कौन मारेगा बाजी? विधानसभा चुनाव से पहले नए IPS अफसर की तलाश तेज

Bihar New DGP बिहार में डीजीपी के पद पर कार्यरत आईपीएस आरएस भट्टी को केंद्र सरकार ने प्रतिनियुक्ति पर सीआईएसएफ का डीजी बनाकर भेजा है। ऐसे में अब प्रदेश में नए डीजी के लिए आईपीएस अफसरों की तलाश तेज हो गई है। इसके साथ ही यह भी तय हो गया है कि नए डीजीपी के कार्यकाल में राज्य में विधानसभा चुनाव होंगे।

By Rajat Kumar Edited By: Yogesh Sahu Updated: Wed, 28 Aug 2024 09:12 PM (IST)
Hero Image
Bihar New DGP: आरएस भट्टी बने सीआईएसएफ के डीजी, जल्द मिलेगा नया डीजीपी

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar DGP: बिहार के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आरएस भट्टी (IPS RS Bhatti) केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा रहे हैं। उन्हें केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) का महानिदेशक (डीजी) बनाया गया है। गृह मंत्रालय ने बुधवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

आरएस भट्टी बिहार कैडर (Bihar Cadre) के 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वह किसी राज्य के डीजीपी रहते हुए सीआईएसएफ में डीजी बनने वाले पहले अधिकारी हैं। उन्हें सेवानिवृत्ति की तिथि 30 सितंबर 2025 या अगले आदेश दिए जाने तक इस पद पर नियुक्त किया गया है।

आरएस भट्टी की विदाई के साथ ही राज्य के नए डीजीपी (New DGP) की तलाश भी तेज हो गई है। सूत्रों के अनुसार, वर्तमान में बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के डीजी सह सीएमडी विनय कुमार (Vinay Kumar) (1991 बैच) नए डीजीपी की रेस में सबसे आगे हैं।

इसके अलावा निगरानी के डीजी आलोक राज (Alok Raj) (1989 बैच) और बिहार गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवाएं की डीजी शोभा अहोटकर (Shobha Ahotkar) (1990 बैच) भी डीजीपी की रेस में शामिल हैं। संभावना है कि गुरुवार को नए डीजीपी का नाम तय हो जाएगा।

20 माह तक डीजीपी रहे भट्टी

राजविंदर सिंह भट्टी का बिहार डीजीपी का कार्यकाल लगभग 20 माह का रहा। उन्हें 18 दिसंबर 2022 को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से बुलाकर डीजीपी बनाया गया था।

उस समय वरीयता क्रम में 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी आलोक राज उनके ऊपर थे मगर फिर भी 1990 बैच के भट्टी डीजीपी बनाए गए।

इस बार भी वरीयता क्रम में विनय कुमार से ऊपर दो अधिकारी आलोक राज और शोभा ओहटकर हैं। ऐसे में देखना होगा कि डीजीपी के नाम पर अंतिम मुहर किसके नाम पर लगती है।

यह भी पढ़ें

बिहार के DGP आरएस भट्टी को केंद्र ने दी नई जिम्मेदारी, IPS दलजीत सिंह चौधरी को BSF की कमान

Bihar IAS Officer Transfer: बिहार में 25 IAS अधिकारियों का तबादला, कई जिलों में नए डीडीसी नियुक्त

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर