Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Egg Freezing: देर से शादी करने वाली महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है एग फ्रीजिंग? जानिए पूरी प्रक्रिया और फायदे

Egg Freezing देर से शादी और प्रजनन की समस्याएं पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। अगर आप भी देर से शादी करने की सोच रही हैं? तो अंडे का संरक्षण कराना न भूलें। 30 की उम्र के बाद शादी करने वाली महिलाओं के लिए यह बेहद जरूरी है। जानिए स्वीडन से आईं विशेषज्ञ डॉ. ज्यूरिक मेंजीन से एग फ्रीजिंग के बारे में सब कुछ।

By Niraj Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 26 Aug 2024 10:58 AM (IST)
Hero Image
देर से शादी करने वाली महिलाओं के लिए जरूरी है एग फ्रीजिंग।

जागरण संवाददाता, पटना। Egg Freezing अगर आपको देर से शादी करने की योजना है तो अपने अंडे का संरक्षण करा लें। खासकर 30 वर्ष के बाद शादी करने की योजना है, तो महिलाएं अंडे का संरक्षण करा सकती हैं। ये बातें रविवार को इंडियन फर्टिलिटी साेसायटी की बिहार शाखा की ओर से आयोजित कार्यशाला में स्वीडन से आई विशेषज्ञ डॉ. ज्यूरिक मेंजीन ने कहीं।

ज्यूरिक मेंजीन ने बताया कि देर से शादी एवं प्रजनन की समस्याएं पूरी दुनिया में बढ़ रही है। युवक-युवतियों को प्रजनन संबंधी समस्याओं के प्रति सावधान होने की जरूरत है। कार्यशाला में अतिथियों का स्वागत संगठन के बिहार शाखा के संयुक्त सचिव डॉ. दयानिधि ने किया।

बिहार में भी है अंडों के संरक्षण की व्यवस्था

डॉ. दयानिधि ने बताया कि बिहार में अंडों के संरक्षण की व्यवस्था है। कैंसर या अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज से पहले अंडों का संरक्षण जरूरी होता है।

आइजीआइएमएस के आइवीएफ विशेषज्ञ डॉ. कल्पना ने कहा कि नौकरी आदि के चक्कर में देर से शादी करना बिहार में आम बात हो गई है। इसके विकट परिणाम देखने को मिल रहे हैं।

आइवीएफ को भी आयुष्मान के दायरे में लाने की जरूरत

डॉ. हिमांशु राय ने कहा कि राज्य एवं केंद्र सरकार को आइवीएफ को भी आयुष्मान के दायरे में लाने की जरूरत है। गरीब आदमी भी नई तकनीक का लाभ उठा सके।

लगभग एक से डेढ़ रुपये की लागत आइवीएफ तकनीक से उपचार में आती है। गरीब व्यक्ति पैसे के अभाव में इस तकनीक का लाभ नहीं उठा पाता है।

क्या है एग फ्रीजिंग

एग फ्रीजिंग के लिए ओओसाइट क्रायोप्रिजर्वेशन टर्म का भी इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ऐसा प्रोसेस है, जिसकी मदद से महिलाओं के ओवरी से मैच्योर अंडों बाहर निकालकर लैब में जीरो तापमान पर फ्रीज कर दिया जाता है।

इस प्रक्रिया से महिलाओं को बाद में इस्तेमाल के लिए अंडे को संरक्षित करने में सक्षम बनाती है। इस उपचार की मदद से आप अपनी इच्छानुसार बच्चा पैदा कर सकते हैं

एग फ्रीजिंग की प्रक्रिया

  • हार्मोनल उत्तेजना: हर पीरियड साइकल में नॉर्मल एक अंडे के बजाय कई मैच्योर अंडे बनाने के लिए अंडाशय को उत्तेजित करना शामिल है।
  • एग पुनर्प्राप्ति: एक छोटे सर्जिकल प्रोसिजर के जरिए ओवरी से मैच्योर अंडे निकाले जाते हैं।
  • फ्रीज करना: मैच्योर अंडों को विट्रीफिकेशन टेक्नोलॉजी की मदद से जमा दिया जाता है, जो अंडों को कांच जैसी अवस्था में संरक्षित कर देता है।
  • भंडारण: जमे अंडों को तबतक तरल नाइट्रोजन के कंटेनर्स में स्टोर रखा जाता है, जबतक महिला उन्हें इन-विट्रो निषेचन के लिए इस्तेमाल करने का डिसीजन नहीं ले लेती

यह भी पढ़ें: Egg Freezing: क्या होती है एग फ्रीजिंग, इसकी पूरी प्रक्रिया और इस दौरान किन बातों का रखना होता है ध्यान?

Mother's Day 2023: एग फ्रीजिंग करवाने की सही उम्र क्या होती है? जानें एक्सपर्ट्स से सबकुछ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें