Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics : विधानसभा सत्र में छह विधेयक हुए पास, 891 सवाल पूछे पर मिले बस इतने जवाब

Bihar News बिहार में विधानसभा के शीतकालीन सत्र में 891 सवाल पूछे गए जिनमें से 739 सावालों को स्वीकृत किया गया। इनमें 33 अल्पसूचित प्रश्नों में से 31 का जवाब दिया गया। कुल 5 बैठकें हुईं। छह विधेयक को पारित किया गया। वहीं विधानसभा में जदयू विधायक डा. संजीव कुमार ने बीसीए अध्यक्ष राकेश तिवारी पर पैसा लेकर खिलाड़ियों का चयन करने का आरोप लगाया।

By Arun AsheshEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 11 Nov 2023 08:35 AM (IST)
Hero Image
शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने मंत्री एवं विधायकों का अभिवादन स्वीकार किया। जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना: विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुक्रवार को समाप्त हो गया। अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने समापन भाषण में बताया कि सत्र के दौरान 891 प्रश्न पूछे गए, जिनमें से 739 प्रश्न स्वीकृत हुए। इनमें 33 अल्पसूचित प्रश्नों में से 31 का जवाब दिया गया।

सत्र के दौरान 617 तारांकित प्रश्न स्वीकृत किये गए, इनमें 557 के जवाब मिले। सत्र के दौरान कुल 128 धान्याकर्षण सूचनाएं प्राप्त हुई, जिनमें आठ वक्तव्य के लिए स्वीकृत किए गए।

116 सूचनाएं लिखित उत्तर के लिए संबंधित विभागों को भेजे गए तथा चार अमान्य हुए। कुल 130 निवेदन प्राप्त हुए, जिसमें 118 स्वीकृत हुए एवं 12 अस्वीकृत किये गए। कुल 100 गैर सरकारी संकल्प की सूचना पर सदन में चर्चा हुईं।

इसमें कुल 5 बैठकें हुईं। छह विधेयक को पारित किया गया। विधानसभा का यह सत्र नौकरी और शैक्षणिक संस्थानों में 65% आरक्षण को लेकर याद रहेगा। दोनों संशोधन विधेयक बिना किसी विरोध के पारित हो गया।

विधानसभा में उठा बीसीए में भ्रष्टाचार का मुद्दा

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन में भ्रष्टाचार का मुद्दा विधानसभा में उठा। जदयू विधायक डा. संजीव कुमार ने बीसीए अध्यक्ष राकेश तिवारी पर पैसा लेकर खिलाड़ियों का चयन करने का आरोप लगाया। इस आरोप पर सत्ता पक्ष के अन्य सदस्यों ने भी डा. कुमार का साथ दिया।

उन्होंने विधानसभा की एक कमिटी बनाकर पूरे मामले की जांच की मांग की। विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने निबंधन मंत्री सुनील कुमार से पूछा कि इस मामले में सरकार क्या विचार करती है? निबंधन मंत्री ने कहा कि अध्यक्ष विधानसभा की कमेटी बनाकर जांच करा सकते हैं। इस पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। विस अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने कहा कि वे नियमानुसार कार्रवाई करेंगे। 

ये भी पढे़ं -

Bihar Weather: पटना सहित राज्य के कई इलाकों में छाई धुंध, दिवाली पर ऐसा रहेगा मौसम; जानिए अपने शहर का हाल

'मांझी पहले थे इनके नाक के बाल, NDA में आते ही आंख की किरकिरी हो गए', नीतीश की टिप्पणी पर बोले तारकिशोर प्रसाद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर