Move to Jagran APP

Muzaffapur News: मुजफ्फरपुर जंक्शन पर मिलेंगी वर्ल्डक्लास सुविधाएं, 442 करोड़ खर्च कर रहा रेलवे; पढ़ें क्या होगा खास

Bihar News In HIndi रेल मंत्रालय की अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जा रहा है जिसकी लागत लगभग 442 करोड़ रुपये है। यह परियोजना विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करेगी जिनमें एक कंबाइंड टर्मिनल बिल्डिंग अलग-अलग आगमन और प्रस्थान भवन एलिवेटेड रोड और यात्रियों के लिए सुगम आवागमन के लिए एफओबी और कानकोर्स एरिया शामिल हैं।

By Mritunjay Mani Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 11:40 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। रेल मंत्रालय अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास कराकर विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करा रहा है।

पूर्व मध्य रेल के 97 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य विभिन्न चरणों में होगा। इनमें सोनपुर मंडल का मुजफ्फरपुर स्टेशन भी शामिल है। मुजफ्फरपुर स्टेशन का पुनर्विकास कार्य लगभग 442 करोड़ रूपए की लागत से किया जा रहा है।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चंद्र ने बताया कि तीन मंजिल कंबाइंड टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण कार्य 94 प्रतिशत, उत्तर दिशा में मुख्य स्टेशन बिल्डिंग का 31 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है।

रेल यात्रियों के स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्था के तहत आगमन भवन एवं प्रस्थान भवन का निर्माण किया जा रहा है।

स्टेशन के दक्षिण दिशा में मुख्य स्टेशन बिल्डिंग (डिपार्टर ब्लाक) का 33 प्रतिशत एवं मुख्य स्टेशन बिल्डिंग (अराइवल ब्लाक), जो तीन मंजिल का होगा इसका भी लगभग 40 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।

एलिवेटेड रोड का भी कराया जा रहा निर्माण

स्टेशन के दक्षिण दिशा में बुकिंग पूछताछ काउंटर का कार्य शत-प्रतिशत पूरा हो गया है। यहां एलिवेटेड रोड का भी निर्माण किया जा रहा है, जिसका लगभग 39 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है।

यात्रियों के सुगम आवागमन के लिए 18 मीटर चौड़ा एफओबी तथा स्टेशन के दक्षिण दिशा में 108 मीटर चौड़ा कानकोर्स एरिया बनाया जा रहा है।

अत्याधुनिक सुविधा युक्त प्रतीक्षालय, अतिरिक्त टिकटिंग सुविधा, दिव्यांग अनुकूल सुविधाएं, ग्रीन ऊर्जा के लिए स्टेशन भवन पर सौर पैनल, रेन वाटर हार्बेस्टिंग, वाटर रिसाइक्लिंग प्लांट, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं अग्निशमन आदि का प्रावधान होगा। स्टेशन पर यात्रियों को सेवा प्रदान करने की क्षमता में भी वृद्धि होगी।

स्टेशन पर मिलेगी यह भी सुविधा

मुजफ्फरपुर स्टेशन को पूरी तरह से हाईटेक लुक देते हुए वर्तमान की तुलना में मुख्य स्टेशन भवन तथा पार्किंग एरिया के लिए अपेक्षाकृत अधिक जगह उपलब्ध होंगे। यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं प्राप्त होंगी। साथ ही यहां तकनीक, स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक मेल देखने को मिलेगा।

स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट एवं प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाए जाएंगे, ताकि एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा हो। यात्रियों को प्रदान की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं में खान-पान, वाशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल होंगे। इसको लेकर तेजी से काम चल रहा है। 

यह भी पढ़ें-

आरा जंक्शन पर ठहरने वाली कई ट्रेनें 1 दिसंबर से रहेंगी रद्द, पढ़ लीजिए पूरी लिस्ट यहां

बछवाड़ा जंक्शन का पुराना दर्द नहीं हो पा रहा दूर, यात्रियों की शिकायत का कोई असर नहीं

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।