Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आयुष्मान कार्ड नहीं बना? तो टेंशन किस बात की... इस योजना से भी मिलेगा 5 लाख का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा

Bihar News दो मार्च को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना को लॉन्च किया जाएगा। आयुष्मान कार्ड कामन सर्विस सेंटर पीडीएस डीलर जीविका दीदी को आयुष्मान कार्ड बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से बचे हुए लाभार्थी को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़ा गया है। प्रत्येक राशन कार्ड धारी को पांच लाख तक इलाज की सुविधा दी जाएगी।

By Deepak Sharan Verma Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 27 Feb 2024 02:49 PM (IST)
Hero Image
आयुष्मान कार्ड नहीं बना? तो टेंशन किस बात की... इस योजना से भी मिलेगा 5 लाख का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा

दीपक शरण, पूर्णिया। जिले में आयुष्मान योजना से वंचित पात्र लोगों के लिए मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना सहारा बनेगा। पांच लाख रुपये तक की कैशलेश स्वास्थ्य बीमा के तहत ऐसे लाभार्थी उन अस्पतालों में ही इलाज करा पाएंगे, जहां आयुष्मान के लाभार्थी अपना इलाज कराते हैं। सरकार के निर्देश पर ऐसे लोगों के आवेदन भी स्वास्थ्य विभाग लेने की कवायद में जुट गई है। दो मार्च को ऐसे आवेदकों को इस योजना से आच्छादित करने की कवायद चल रही है।

सिविल सर्जन डॉ. अभय कुमार चौधरी ने बताया कि ऐसे लाभार्थियों की यथोचित संख्या का डाटा भी जल्द ही तैयार हो जाएगा। पहले दिन जिले में 14 हजार 860 लोगों को जन आरोग्य का लाभ पहुंचाना का लक्ष्य है।

जिले में अब आयुष्मान के अंतर्गत 29 लाख 71 हजार 921 परिवार को योजना के अंतर्गत आच्छादित होंगे। जिले में लाभुकों की संख्या अब 62 हजार 38 हजार 61 हो गया है। इससे पहले पीएम आयुष्मान योजना के अंतर्गत जिले में 11 लाख पचास हजार लाभुक परिवार और लाभुक की संख्या 21 लाख 10 एक सौ थी।

सीएससी, स्वास्थ्य व पीडीएस के साथ किया जा रहा है समन्वय

दो मार्च को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना को लॉन्च किया जाएगा। आयुष्मान कार्ड कामन सर्विस सेंटर, पीडीएस डीलर, जीविका दीदी को आयुष्मान कार्ड बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से बचे हुए लाभार्थी को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़ा गया है। प्रत्येक राशन कार्ड धारी को पांच लाख तक इलाज की सुविधा दी जाएगी। चिह्नित लाभुक अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड और आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर के साथ अपना कार्ड बनावा सकते हैं। दो मार्च को विशेष अभियान चलाकर अधिक से अधिक चिह्नित लाभुकों को आयुष्मान कार्ड से आच्छादित किया जाएगा।

पांच लाख रुपये का यह बीमा कैशलैस होगा और केंद्र की आयुष्मान भारत योजना के तहत चयनित अस्पतालों में ही मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभुक भी अपना उपचार मुफ्त में करा सकेंगे। बिहार में लगभग 58 लाख वे परिवार हैं, जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के दायरे में आते हैं। जिन्हें पांच किलोग्राम सब्सिडी वाली खाद्य सामग्री के अलावे पांच किलोग्राम मुफ्त अनाज दिया जाता है। दो मार्च को प्रथम तिथि को ही राज्य के 2.5 लाख लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना को दो मार्च को राज्य के सभी जिलों में एक साथ लांच किया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने अन्य विभागों के साथ समन्वय बनाकर तैयारी कर रहा है। प्रथम दिन के लक्ष्य को हासिल किया जाएगा। अब पांच लाख निशुल्क इलाज की सुविधा सरकारी अस्पताल और पंजीकृत अस्पतालों में नि:शुल्क नए लाभुकों को भी मिलेगा। - डॉ. अभय कुमार चौधरी, सीएस, पूर्णिया

ये भी पढ़ें- Lalan Singh: ललन सिंह ने चुनाव से ठीक पहले कर दिया बड़ा एलान, बाबा गोविंद की सौगंध खाकर बोले- मेरा वादा है...

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: सावधान हो जाएं सभी शिक्षक! अब आपके हर काम पर रखी जाएगी नजर, शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर