Move to Jagran APP

Train News: पूर्णिया-कटिहार रूट पर ट्रेन पलटाने की साजिश, पहिये में फंसा सरिया; चालक की सूझबूझ से टला हादसा

Bihar Train News पूर्णिया में चालक की सूझबूझ से ट्रेन पलटाने का प्रयास विफल हुआ। असामाजिक तत्वों ने रेल पटरी पर सरिये रखे लेकिन चालक ने समय पर देखकर ट्रेन रोक दी। रेल कर्मियों ने सरिये को हटाया। कटिहार रेल मंडल के सीनियर कमांडेंट कमल सिंह ने बताया कि मामले की जांच चल रही है और दोषी पर कार्रवाई होगी।

By Madhbendra Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 23 Oct 2024 01:22 PM (IST)
Hero Image
पूर्णिया-कटिहार रूट पर ट्रेन पलटाने की साजिश
जागरण संवाददाता, पूर्णिया। चालक की सतर्कता और सूझबूझ ने पूर्णिया में ट्रेन पलटाने के षडयंत्र को विफल कर दिया गया। पूर्णिया-कटिहार रेलखंड पर रानीपतरा रेलवे स्टेशन से आगे असमाजिक तत्वों ने पटरी पर 10 एमएम के दो सरिया रख दिए थे। यह सरिया कटिहार से जोगबनी जा रही डीएमयू ट्रेन के चक्के में फंस गया।

अचानक चालक की नजर सरिया पर पड़ गई। स्टेशन के पास ट्रेन की गति भी धीमी थी। इस कारण ट्रेन को तुरंत रोक लिया गया। फिर रेल कर्मियों को इस बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने काफी मशक्कत के बाद दोनों सरिया को पहिया से बाहर निकाला।

इस तरह, बड़ा रेल हादसा टल गया। कटिहार रेल मंडल के सीनियर कमांडेंट कमल सिंह ने बताया कि मामले की पड़ताल की जा रही है। दोषी पर कार्रवाई की जाएगी। घटना मंगलवार देर शाम की बताई जा रही है।

पटना-गया रूट पर ट्रेन पलटाने की कोशिश

इससे पहले 9 अक्टूबर को पटना-गया रेलखंड पर एक एक्सप्रेस ट्रेन पलटाने की कोशिश की गई थी। मखदुमपुर और बेला स्टेशन के बीच नेयामतपुर हाल्ट के पास पटरी पर बड़ा पत्थर रखकर इस्लामपुर-हटिया एक्सप्रेस ट्रेन को पलटाने की कोशिश की गई थी। हालांकि, यह साजिश नाकाम हो गई। 

ट्रेन के लोको पायलट की नजर पत्थर पर पड़ी, जिसके बाद उन्होंने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाया था। इसके बाद पुलिस को इस संबंध में सूचना दी गई थी।

जिन्होंने मौके पर पहुंचकर छानबीन शुरू कर दी। काफी मशक्कत के बाद पटरी से पत्थर हटाकर ट्रेन को प्रस्थान कराया गया। ट्रेन लगभग 20 मिनट खड़ी रही। 

एमपी और यूपी में भी ट्रेन पलटाने की साजिश

देश में ट्रेन पलटाने की साजिशें बढ़ रही हैं। मध्य प्रदेश के ग्वालियर और उत्तर प्रदेश के रायबरेली में ऐसे दो मामले सामने आए। ग्वालियर में लोको पायलट की सूझबूझ से मालगाड़ी को रोककर हादसा टल गया। पुलिस ने छह संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है। यह घटनाएं रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए चिंताजनक हैं।

पहले भी ट्रेन पलटाने की साजिश

  • 5 अक्टूबर: झांसी-भोपाल रेल लाइन पर सरिया रखा गया।
  • 30 सितंबर: कानपुर में अग्निशामक सिलिंडर मिला।
  • 29 सितंबर: महोबा में पिलर रखकर पैसेंजर ट्रेन को पलटाने का प्रयास हुआ।
  • 22 सितंबर: कानपुर में महाराजपुर में प्रेमपुर स्टेशन के पास एलपीजी सिलिंडर और बीयर कैन रखे मिले।
  • 17 अगस्त: कानपुर के भीमसेन में पटरी पर रखे पत्थर के टकराने से साबरमती एक्सप्रेस के 22 डिब्बे बेपटरी हो गए।
यह भी पढ़ें-

पटना-गया रेल रूट पर ट्रेन पलटाने की साजिश, ट्रैक पर रखा था बड़ा पत्थर; बाल-बाल बची इस्लामपुर-हटिया एक्सप्रेस

ट्रेन के AC कोच में करते हैं सफर? जान लें महीने में क‍ितनी बार धुलते हैं आपको मिलने वाले चादर-कंबल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।