Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Card: राशनकार्ड से कट सकता है 1.79 लाख लोगों का नाम, 31 दिसंबर तक निपटा लें ये जरूरी काम

पूर्णिया जिले में 1.79 लाख से अधिक राशनकार्ड धारकों पर कार्ड से नाम कटने का खतरा मंडरा रहा है। आधार सीडिंग नहीं कराने वाले लाभार्थियों के नाम 31 दिसंबर तक कार्ड से हटा दिए जाएंगे। सभी जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं को लाभुकों का आधार सीडिंग कराने का निर्देश दिया गया है। अभी तक 2704050 लाभुकों का आधार सीडिंग का काम पूरा हो चुका है।

By Manoj Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 07 Oct 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
राशनकार्ड से कट सकता है 1.79 लाख लाभुकाें का नाम। प्रतीकात्मक तस्वीर

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। जिले में पौने दो लाख से अधिक राशनकार्ड धारियों पर कार्ड से नाम हटाये जाने का खतरा मंडरा रहा है। उक्त लाभुकों ने बार-बार चेतावनी के बाद भी अपने राशन कार्ड का आधार सीडिंग नहीं कराया है। अगर उक्त लाभुकों ने 31 दिसंबर तक अपने राशनकार्ड का आधार सीडिंग नहीं कराया तो उनके नाम कार्ड से विलोपित कर दिए जाएंगे।

इस संबंध में खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव ने डीएम को पत्र दिया है तथा निर्धारित तिथि तक शत फीसद लाभुकों का राशनकार्ड आधार से लिंक कराने का निर्देश दिया है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी रविशंकर ने बताया कि खाद्य आपूर्ति एवं संरक्षण विभाग के सचिव के पत्र के आलोक में सभी एमओ और अधिकारियों को इसको लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया जा चुका है। सभी जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं को भी लाभुकों का आधार सीडिंग कराने का निर्देश दिया गया है।

जिले में 1,79,122 लाभुकों का नहीं हो पाया है आधार सीडिंग

जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 6,87,519 राशनकार्ड के माध्यम से 28,83,172 लाभुकों को राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। उक्त सभी लाभुकों का विभाग ने राशनकार्ड का आधार से लिंक कराने का निर्देश दिया है। इसके लिए संबंधित लाभुकों को बार-बार मौका दिया जा रहा है, लेकिन अभी भी जिले में 1,79,122 लाभुकों का आधार सीडिंग नहीं किया जा सका है।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि राशनकार्ड का ई केवाईसी में जिले की उपलब्धि लगभग 94 प्रतिशत है। जिले में 27,04,050 लाभुकों का आधार सीडिंग का काम पूरा हो चुका है। लेकिन अभी 1,79,122 लाभुकों का आधार सीडिंग का काम होना शेष है। बताया कि विभाग ने बचे हुए लाभुकों के ईकेवाइसी के लिए पहले गत 30 सितंबर तक की निर्धारित तय की थी। इससे पहले भी लाभुकों को मौका दिया गया था। इस बार विभाग ने 31 दिसंबर तक आधार सीडिंग कराये जाने का आखिरी मौका दिया है।

विभाग के सचिव डॉ.एन सरवण कुमार ने डीएम को लिखे पत्र में कहा है कि शत फीसद लाभुकों के आधार सीडिंग का काम 31 दिसंबर तक हर हाल में पूरा कर लें। इसके लिए सभी जनवितरण प्रणाली के दुकानों के माध्यम से ई-केवाईसी का काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है। जारी पत्र में कहा है कि सभी डीलर के यहां प्रतिदिन अनिवार्य रूप से सुबह 10 से 12 बजे तक लाभुकों के ई-केवाईसी का काम करें।

साथ ही डीएसओ के माध्यम से प्रतिदिन निगरानी करवाने को कहा है। विभागीय निर्देशानुसार निर्धारित समयावधि तक जिन लाभुकों का राशन कार्ड से नहीं जुड़ेगा उनका नाम डाटाबेस से हटाने के साथ-साथ राशनकार्ड से भी नाम हटा दिया जाएगा।

जविप्र डीलर के यहां करवा सकेंगे आधार सीडिंग

जिला आपूर्ति पदाधिकारी रविशंकर ने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार जिले में राशन कार्ड के आधार सीडिंग का काम चल रहा है। जिन लाभुकों ने अभी तक राशनकार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है वे अपने नजदीकी डीलर के यहां अपना आधार ले जाकर पॉश मशीन के माध्यम से अपना केवाईसी करवा सकते हैं। आगामी 31 दिसंबर के बाद बिना आधार वाले सदस्यों का नाम स्वतः एनएफएसए डाटाबेस से हट जाएगा। जिसके बाद उन सदस्यों के नाम से राशन का आवंटन नहीं होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें