Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pappu Yadav: दूसरी बार नितिन गडकरी से मिले पप्पू यादव, पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे को लेकर रख दी नई मांग

पूर्णिया के निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने दिल्ली में केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। सांसद पप्पू यादव ने नितिन गडकरी से मुलाकात में मुख्य रूप से पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे को लेकर बात की। पप्पू यादव ने मांग रखी कि इस एक्सप्रेस-वे का रूट पटना कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल से रोसड़ा-सिमरी बख्तियारपुर-सोनवर्षा-पत्तरघट-मुरलीगंज- बनमंखी-पूर्णिया निर्धारित किया जाए। इसस क्षेत्रवासियों को काफी लाभ होगा।

By Narendra Kumar Anand Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 06 Aug 2024 05:37 PM (IST)
Hero Image
केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिले सांसद पप्पू यादव। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। सांसद पप्पू यादव ने पटना से पूर्णिया एक्सप्रेस-वे के निर्माण में रूट निर्धारित करने समेत अन्य मुद्दों को लेकर एक बार फिर से सड़क परिवहन एवं रा. राजमार्ग मंत्री भारत सरकार, नई दिल्ली नितिन गडकरी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को ज्ञापन भी सौंपा।

ज्ञापन में सांसद पप्पू यादव ने लिखा कि बजट 2024-2025 में पटना-पूर्णिया (बिहार) एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए घोषणा की गई है, जो बिहार की जनता खासकर कोसी-सीमांचल के लिए हर्ष की बात है।

पप्पू यादव ने बताया रूट प्लान

सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने कहा कि पटना से पूर्णिया (बिहार) एक्सप्रेस-वे का रूट पटना कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल से रोसड़ा-सिमरी बख्तियारपुर-सोनवर्षा-पत्तरघट-मुरलीगंज- बनमंखी-पूर्णिया निर्धारित किया जाए, ताकि इस रूट के अनुसार एक्सप्रेस-वे बनने से क्षेत्रवासी सहित सभी लाभान्वित होंगे।

इसके अतिरिक्त उन्होंने बिहार के पी.डब्लू.डी. सड़क को एन.एच. द्वारा अधिगृहित करने का आग्रह किया और कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र के दो पी.डब्लू.डी. सड़क को एन.एच. द्वारा अधिग्रहण कर एन.एच. में परिवर्तित करना जनहित में आवश्यक है।

पीडब्ल्यूडी सड़क को एनएच में परिवर्तित करने की मांग

इसके तहत एन.एच. 131 ए बेलोरी से मझैली, महेन्द्रपुर, कदवा, बारसोई होते हुए हरिशचंदपुर एन.एच. तक और वहीं एन.एच.- 107 बनमनखी से चम्पानगर, श्रीनगर, जलागढ़ होते हुए अमौर तक जाने वाली पीडब्लूडी सड़क को एन.एच. में परवर्तित किया जाए।

सांसद ने लिखा कि बिहार के मधेपुरा जिला अन्तर्गत उदाकिशुनगंज से बिहारीगंज, मुरलीगंज, स्टेट हाइवे स.- 91 और इसके समानांतर राज मार्ग स. 57 से जोड़ने वाले खुर्दा, रामनगर होते हुए प्रतापगंज (सुपौल जिला) पीडब्लूडी सड़क को क्षेत्रीय जनता व व्यापार की दृष्टि से उदाकिशुनगंज, मुरलीगंज, खुर्दा, रामनगर, प्रतापगंज को राष्ट्रीय राज मार्ग में परिवर्तित किया जाए, ताकि कोसी-सीमांचल क्षेत्र के विकास को गति मिलेगा।

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ बात करते सांसद पप्पू यादव। (फोटो- जागरण)

इसके अलावा, बिहार राज्य का स्टेट हाइवे स. 57 कटिहार (बिहार) के कुरसेला से पौड़ीया, फलका, मीरगंज, सरसी, रानीगंज, फारबिसगंज होते हुए राष्ट्रीय राज मार्ग 31 को राष्ट्रीय राज मार्ग स.-57 को जोड़ता है। इस स्टेट हाइवे से रा. राज मार्ग में परवर्तित करने की कृपा करें।

उन्होंने ज्ञापन में आगे लिखा कि भारत माला परियोजना के अन्तर्गत बिहार में जिला सुपौल के स्थान परसरमा से लौकहा, तरावे, सिंहेश्वर, बेलारी, खुर्दा, पिपरा, मोहनियां होते हुए रा. राज मार्ग स.-107 बनमनखी जिला पूर्णिया तक पूर्व से स्वीकृत है। उपरोक्त रा. राज मार्ग का यथाशीघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ कराया जाए।

ये भी पढ़ें- 'कोसी-सीमांचल में एम्स तो पूर्णिया में बने कैंसर अस्पताल', पप्पू यादव ने केंद्र सरकार से कर दी मांग

ये भी पढ़ें- Pappu Yadav: 'बाप रे बाप हम तो सुन-सुनकर परेशान हैं', अचानक भड़के पप्पू यादव; सरकार पर लगाया जातिवाद का आरोप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर