Move to Jagran APP

Bihar Politics: चुनावी दहलीज पर उड़े खून के छींटे, रेड जोन में पहुंची लालू की कैंडिडेट बीमा भारती

चुनावी दहलीज पर पति व पुत्र के चर्चित हत्याकांड में फंस जाने व दोनों की तलाश पुलिस द्वारा शुरू कर दिए जाने से लालू यादव की कैंडिडेट बीमा भारती की राजनीति रेड जोन में फंसती नजर आने लगी है। हालांकि राजद के साथ-साथ खुद बीमा भारती भी यह दावा करती रही हैं कि जनता सब कुछ जानती है और वे हर हाल में चुनाव जीतेंगी।

By Prakash Vatsa Edited By: Rajat Mourya Published: Wed, 19 Jun 2024 04:47 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 04:47 PM (IST)
रुपौली सीट से राजद प्रत्याशी बीमा भारती और राजद सुप्रीमो लालू यादव। (फाइल फोटो)

प्रकाश वत्स, पूर्णिया। Rupauli By-Election RJD Bima Bharti लगभग ढाई दशक के राजनीतिक सफर के बाद राजद नेत्री सह पूर्व मंत्री व लोकसभा चुनाव में राजद की प्रत्याशी रहीं बीमा भारती अब बड़े भंवर में फंसती दिख रही हैं। जदयू विधायक पद से इस्तीफा देने व लोकसभा चुनाव में बुरी तरह मात खाने के बाद रुपौली उप चुनाव से टिकी उम्मीद भी अभी से झटका खाती नजर आ रही है।

चुनावी दहलीज पर पति व पुत्र के चर्चित हत्याकांड में फंस जाने व दोनों की तलाश पुलिस द्वारा शुरू कर दिए जाने से उनकी राजनीति रेड जोन में फंसती नजर आने लगी है। यद्यपि राजद के साथ-साथ खुद बीमा भारती भी यह दावा करती रही हैं कि जनता सब कुछ जानती है और वे हर हाल में चुनाव जीतेंगी।

फैजान सरगना के बूते मिली पहली जीत

सन 2000 में रुपौली विधानसभा चुनाव में अचानक बीमा भारती की राजनीति में एंट्री हुई। उनकी पहचान बस इतनी थी कि वे उस समय सूबे में अक्सर सूर्खियों में रहने वाले फैजान सरगना अवधेश मंडल की पत्नी थी। इसी पहचान पर बीमा ने भाकपा के तत्कालीन विधायक बालकिशोर मंडल को लगभग 900 मतों से हराया और राजनीति की पहली सीढ़ी पर अपना कदम रखा।

इसके बाद वे राजद में शामिल हो गईं, मगर साल 2005 के चुनाव में उन्हें पराजय का मुंह देखना पड़ा। इस स्थिति में भी बीमा किस्मत की धनी रही और उसी वर्ष हुए मध्यावधि चुनाव में वे पुन: विजयी हो गईं। सन 2010 का चुनाव उन्होंने जदयू के टिकट पर लड़ा और फिर उनकी राजनीति रफ्तार पकड़ ली। इस दौरान वे मंत्री भी बनीं, लेकिन अपराध जगत से नाता रखने वाले पति के चलते कई बार मुसीबत में भी फंसी।

वर्ष 2024 में जदयू से मोह भंग होने पर वे राजद में शामिल हो गईं और राजद ने उन्हें लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी भी बनाया। बदली परिस्थिति ने उनके मंसूबे पर पानी फेर दिया और वे रुपौली विधानसभा उप चुनाव के माध्यम अपनी बेपटरी हो रही राजनीति को फिर से रफ्तार देने की जतन में जुट गईं।

इसी बीच रुपौली विस क्षेत्र के ही प्रतिष्ठित व्यवसायी के मर्डर केस में अपने पति व पुत्र का नाम आने पर उनकी मुश्किलें बढ़ गई है।

बीमा भारती को मिल गया राजद से टिकट

रुपौली विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया जा रहा है। 21 जून को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। मंगलवार को राजद ने उनके टिकट की घोषणा कर दी। खुद लालू यादव ने बीमा भारती को पटना आवास पर सिंबल दिया।

इधर, सोमवार को ही व्यवसायी हत्याकांड में उनके पति व पुत्र की संलिप्तता का खुलासा पुलिस ने किया है और दोनों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी भी शुरू कर दी है। इस खुलासे ने एक बड़े वोट बैंक को भी संशय में डाल दिया है।

ये भी पढ़ें- Bima Bharti: रुपौली से ही बीमा भारती लड़ेंगी उपचुनाव, मिला RJD का सिंबल; जेडीयू उम्मीदवार से होगी टक्कर

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: पहले लालू यादव से मुलाकात, फिर बीमा भारती ने दे दिया बड़ा बयान; सियासी अटकलें तेज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.