Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Purnia Airport Status: पूर्णिया में एयरपोर्ट निर्माण में आई तेजी, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने किया सर्वे

हवाई अड्डे के लिए अधिग्रहित भूमि का स्थलीय सर्वे करने शुक्रवार को एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया की कंसल्टेंट टीम चूनापुर पहुंची। सर्वे की टीम गोआसी मौजा में अधिग्रहित भूमि का ड्रोन तथा डीजीपीएस के माध्यम से अक्षांश व देशांतर के साथ पूरी भूमि का विस्तृत सर्वे किया। एजेंसी द्वारा टोपोग्राफी के साथ कंटूर मैपिंग के जरिए पूरे भूमि का अक्षांश देशांतर तथा भूमि का एलिवेशन कार्य किया गया।

By Manoj Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 30 Aug 2024 10:16 PM (IST)
Hero Image
पूर्णिया में एयरपोर्ट निर्माण में तेजी आई है।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की समीक्षा बैठक के बाद एयरपोर्ट निर्माण की दिशा में तेजी आ गई है। चूनापुर एयरपोर्ट के सिविल एन्क्लेव के लिए शुक्रवार को दिल्ली से आई एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) की टीम ने अधिग्रहित 52.18 एकड़ जमीन का अक्षांश-देशांतर आधारित तकनीकी सर्वे किया।

टीम ने करीब तीन हजार डाटा प्वाइंट का संग्रहण किया। तकनीकी सर्वे हो जाने के बाद एयरपोर्ट निर्माण शुरू होने की आस बढ़ गई है। सर्वे के दौरान डीएम कुंदन कुमार भी मौजूद थे।

कब शुरू होगा एयरपोर्ट का निर्माण?

उन्होंने बताया कि पूर्णिया हवाई अड्डे के निर्माण में आ रही सभी बाधाएं दूर कर ली गई हैं। सर्वे का कार्य पूर्ण होने के पश्चात कंसल्टेंट द्वारा अपना कंटूर ग्रीड सर्वे रिपोर्ट एएआई को उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके बाद एएआई के द्वारा एयरपोर्ट का निर्माण प्रारंभ कर दिया जाएगा।

24 अगस्त को सीएम ने की थी बैठक

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गत 24 अगस्त को चूनापुर हवाई अड्डे के निर्माण के लिए सभी संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसके बाद सभी पक्षों के समन्वय से एयरपोर्ट निर्माण की दिशा में तेजी आई है।

ये भी पढ़ें- Prashant Kishor: 'अगर जन सुराज की सरकार आई तो...', पीके ने खेला बड़ा दांव; CM नीतीश की बढ़ेगी टेंशन!

ये भी पढ़ें- Bihar Train News: कैपिटल एक्सप्रेस सहित प्रमुख ट्रेनों की समय सारणी में बदलाव, सहरसा-सियालदह का टाइम भी चेंज