Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KK Pathak: पूर्णि‍या के स्‍कूल में सफाई की धज्जियां उड़ी देख भड़के केके पाठक, हेडमास्‍टर की लगाई क्‍लास

KK Pathak In Purnea पूर्णिया पहुंचे शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने गुरुवार को कसबा प्रखंड के दो विद्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त मनोज कुमार जिलाधिकारी कुंदन कुमार सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। अपर मुख्य सचिव ने सबसे पहले प्रखंड के कलानंद उच्च माध्यमिक विद्यालय गढ़बनैली का निरीक्षण किया।

By Prakash VatsaEdited By: Prateek JainUpdated: Thu, 14 Sep 2023 07:42 PM (IST)
Hero Image
पीसी लाल उच्च विद्यालय में प्राचार्य व अधिकारियों से बात करते अपर मुख्य सचिव। फोटो- जागरण

कुमार गौरव, कसबा (पूर्णिया): KK Pathak Got Angry At Headmaster: पूर्णिया पहुंचे शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने गुरुवार को कसबा प्रखंड के दो विद्यालयों का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त मनोज कुमार, जिलाधिकारी कुंदन कुमार सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

अपर मुख्य सचिव सर्वप्रथम प्रखंड के कलानंद उच्च माध्यमिक विद्यालय गढ़बनैली का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य सचिव ने प्रयोगशाला, क्लासरूम, शौचालय, खेल मैदान सहित जर्जर हालत में पड़े भवनों को भी देखा।

छात्र-छात्राओं की उपस्थिति पर लिया फीडबैक

साथ ही विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक शंभूनाथ घोष से सुबह नौ बजे से दोपहर चार बजे तक कोचिंग बंद करने के बाद विद्यालय में छात्र-छात्रों की उपस्थिति पर फीडबैक भी लिया।

मुख्य सचिव ने प्रभारी प्रधानाध्यापक को तीन दिन से ज्यादा अनुपस्थित रहने वाले छात्राओं के नाम काटने का भी निर्देश भी दिया।

इस दौरान विद्यालय के प्रयोगशाला तथा परिसर में फैली गंदगी को लेकर प्रभारी प्रधानाध्यापक जमकर फटकार लगाई।

अपर मुख्य सचिव ने जर्जर पड़े भवन को तुड़वाने का आदेश जिलाधिकारी कुंदन कुमार को दिया, ताकि विद्यालय में खेल मैदान बनाया जा सके।

साथ ही विद्यालय परिसर में ही बन रहे नए भवन के निर्माण को भी रोकने का आदेश भी दिया। उन्होंने कहा कि नामंकित छात्र छात्राओं कि संख्या को देखते हुए पूर्व में बने भवन ही काफी है।

श‍िक्षकों के लिए दो कक्ष लेने पर उठाया सवाल 

वहीं, विद्यालय में शिक्षकों के लिए बनाए गए दो कक्ष पर भी उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि सारे शिक्षक एक ही कक्ष में रह सकते हैं।

उन्होंने जिलाधिकारी को दूसरे कक्ष में पोषक क्षेत्र के भवन विहीन आंगनबाड़ी केंद्र को शिप्ट करवाने का आदेश दिया।

इसके अलावा विद्यालय परिसर में आदेशपाल के लिए बने कच्चे मकान को तोड़ने का आदेश दिया गया। इस दौरान नए साइकिल स्टैंड बनाने का भी निर्देश दिया गया।

विज्ञान सहित अन्य विषयों में रिक्त शिक्षक के पदों को जल्द से जल्द भरने का भी निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया। कलानंद उच्च माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण के बाद अपर मुख्य सचिव आदर्श रामानंद मध्य विद्यालय गढ़बनैली पहुंचे।

निरीक्षण के क्रम में विद्यालय परिषद में बने पोषण वाटिका, सहेली कक्ष, शौचालय एवं पूरे विद्यालय की साफ सफाई तथा छात्र छात्राओं की उपस्थिति को देखकर काफी संतुष्ट दिखें।

एमडीएम की गुणवत्ता पर जताया संतोष

अपर मुख्य सचिव ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक जलज लोचन से नई गाइडलाइन के बाद विद्यालय में क्या परिवर्तन हुए हैं, इस पर फीडबैक लिया। विद्यालय में बन रहे मध्याह्न भोजन की भी जांच अपर मुख्य सचिव केके पाठक द्वारा की गई।

एमडीएम की गुणवत्ता को देखकर अपर मुख्य सचिव काफी संतुष्ट दिखे। अपर मुख्य सचिव ने जिलाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी से विद्यालय में एक नए भवन की आवश्यकता को देखते हुए इस दिशा में पहल करने का आदेश दिया। शिक्षकों की कमी को भी दूर करने की बात कही।

निरीक्षण के दौरान आयुक्त मनोज कुमार, अपर मुख्य सचिव के ओएसडी रविशंकर सिंह, जिलाधिकारी कुंदन कुमार, आरडीडी चंद्र शेखर शर्मा, जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवनाथ रजक, डीपीओ देवनंदन तांती, सदर एसडीएम राकेश रमण, सदर एसडीपीओ पुष्कर कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- Bihar: बगहा में नवजात की तड़प-तड़पकर मौत, कई घंटों के बाद पहुंची एंबुलेंस; परिजन ने अस्‍पताल में किया हंगामा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें