Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आठ स्वयंसेवकों को आज सम्मानित करेंगे नीतीश, पूर्णिया से 2 महिलाएं लिस्ट में शामिल; समझिए आपदा मित्रों का काम

Bihar CM Nitish Kumar आज आठ स्वयंसेवकों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना में सम्मानित करेंगे। जिला आपदा पदाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित होने से यहां के आपदा मित्रों का हौसला बढ़ेगा। दरअसल जिले में आपदा के समय बचाव के लिए बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों की एक टीम तैयार की गई है जिसे आपदा मित्र का दर्जा दिया गया है।

By Prakash VatsaEdited By: Aysha SheikhUpdated: Wed, 27 Sep 2023 10:05 AM (IST)
Hero Image
आठ स्वयंसेवकों को आज सम्मानित करेंगे नीतीश कुमार

जागरण संवाददाता, पूर्णिया: आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले राज्य के आठ स्वयंसेवकों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज पटना में सम्मानित करेंगे, जिसमें पूर्णिया के तीन वोलेंटियर शामिल हैं।

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से पटना के पटेल भवन ऑडिटोरियम में बुधवार को सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है। इसमें पूर्णिया की नेहा कुमारी झा, जुली दास एवं प्रमोद कुमार कर्मकार को मुख्यमंत्री सम्मानित करेंगे।

तीनों स्वयंसेवक सम्मान समारोह में भाग लेने के लिए पटना रवाना हो गए हैं। इस संबंध में जिला आपदा पदाधिकारी टेस लाल सिंह ने बताया कि जिले में आपदा के समय बचाव के लिए बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों की टीम तैयार की गई है, जिसे आपदा मित्र का दर्जा दिया गया है।

आठ स्वयंसेवकों को सम्मान के लिए चयन

जिले में महिला आपदा मित्रों की टीम भी हैं, जो इस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। बताया कि राज्य के जिन आठ स्वयंसेवकों का सम्मान के लिए चयन किया गया है, उसमें पूर्णिया के तीन शामिल हैं, उसमें भी दो महिलाएं हैं।

बताया कि चयनित सभी तीन स्वयंसेवकों को पटना रवाना कर दिया गया है। विदित हो कि पूर्णिया आपदा प्रभावित जिला है जहां बाढ़, तूफान, अगलगी, वज्रपात जैसी आपदा से हर साल बड़ी क्षति होती है। ऐसे में जिले में प्रखंड स्तर तक स्वयंसेवकों की टीम तैयार की गई है, जिन्हें आपदा के समय बचाव के लिए प्रशिक्षित भी किया गया है।

ये टीम अपनी दक्षता साबित भी कर चुकी हैं। जिला आपदा पदाधिकारी ने बताया कि आपदा से बचाव के लिए पूर्णिया पूर्व की नेहा कुमारी झा व जूली दास व अमौर प्रखंड के प्रमोद कुमार कर्मकार कई उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित होने से आपदा मित्रों का हौसला बढ़ेगा

बताया कि ये स्वयंसेवक न सिर्फ पंचायत स्तर पर वोलेंटियर को प्रशिक्षित कर रहे हैं बल्कि घरेलू सामानों से तड़ित चालक जैसे उपकरण भी तैयार किए हैं, जो वज्रपात के समय लोगों की रक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित होने से यहां के आपदा मित्रों का हौसला बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें - क्या है नॉन बैंकिंग फ्रॉड? बड़ी संख्या में पटना व तिरहुत के लोग हुए इसके शिकार, पैसा दोगुना करने के लालच ने डुबोया

ये लोग होंगे सम्मानित

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन द्वारा राज्य के जिन आठ उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयंसेवकों का सम्मान के लिए चयन किया है, उनमें पूर्णिया के तीन के साथ मुंगेर के सुप्रशांत कुमार, सुल्तानगंज भागलपुर के रोहित कुमार, इस्लामपुर नालंदा के सुन्नी कुमार, मुशहरी मुजफ्फरपुर के राहुल कुमार एवं बेन नालंदा के दिलीप कुमार शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - जब पटना के खान सर से मिले अमिताभ, बोले-जो आपने सिखाया कभी नहीं भूलूंगा, पटना आने का मिला न्योता

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें