Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: घूसखोर इंजीन‍ियर की काली कमाई का पर्दाफाश... 8 साल में आय से कई गुना संपत्ति जुटाई; ऐसे खुला राज

पूर्णिया के केनगर प्रखंड के गोआसी के रहने वाले एवं बांका में विद्युत विभाग में पदस्थापित कार्यपालक अभिंयता ने अपनी आठ वर्षों को सेवा में कई शहरों में करोड़ों के नौ भूखंड खरीदे।इसके अलावा एक दशक की सेवा में तीन शहरों में इनके द्वारा आलीशान भवन भी खरीदा गया और बनाया गया। इस बात का खुलासा विशेष निगरानी इकाई की जांच में हुआ है।

By Rajeev KumarEdited By: Prateek JainUpdated: Thu, 21 Sep 2023 05:15 PM (IST)
Hero Image
पूर्णिया: कार्यपालक अभियंता का गोआसी स्थित घर

राजीव कुमार, पूर्णिया: पूर्णिया के केनगर प्रखंड के गोआसी के रहने वाले एवं बांका में विद्युत विभाग में पदस्थापित कार्यपालक अभिंयता ने अपनी आठ वर्षों को सेवा में कई शहरों में करोड़ों के नौ भूखंड खरीदे।

इसके अलावा एक दशक की सेवा में तीन शहरों में इनके द्वारा आलीशान भवन भी खरीदा गया और बनाया गया। इस बात का खुलासा विशेष निगरानी इकाई की जांच में हुआ है।

कार्यपालक अभियंता के पांच ठिकानों पर मिली नकदी

जांच में कार्यपालक अभियंता के पांच ठिकानों से 40 लाख नकदी, 30 लाख रुपये मूल्य का बना हुआ गोदाम, 15 लाख रुपये मूल्य की क्रेटा गाड़ी बरामद हुई है।

इसके अलावा दो बैंक लाकर से 10 लाख नकदी, संजीव गुप्ता एवं उनकी पत्नी के नाम बैंकों में जमा 30 लाख का एफडी एवं नाबालिग बेटी के नाम से बैंक में तीन लाख की एफडी के कागजात जब्त किए गए हैं।

विशेष निगरानी की टीम ने बांका के कार्यपालक अभियंता संजीव कुमार गुप्ता के खिलाफ एक करोड़ तीन लाख से अधिक का मामला दर्ज किया था।जांच में इससे अधिक सात करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्ति जब्त की गयी है।

कार्यपालक अभियंता का गोआसी स्थित घर

वेतन से हुई 66 लाख की आय

जांच में यह भी खुलासा हुआ है कि कार्यपालक अभिंयता को आठ वर्षों के दौरान वेतन मद में 66 लाख रुपये की आय हुई, जबकि जो संपत्ति बरामद हुई है वह सात करोड़ से अधिक की है।

यह भी पता चला है कि कार्यपालक अभिंयता को आठ वर्ष के दौरान वेतन मद में 66 लाख रुपये की आय हुई। जांच में यह बात सामने आई है कि 2017 में पटना के खगौल में कार्यपालक अभियंता ने एक फ्लैट खरीदा। इसके बाद उसने इसी वर्ष पूर्णिया के शहरी क्षेत्र में भी लाखों की दो कट्ठा जमीन खरीदी। 

इसके बाद कार्यपालक अभियंता संजीव कुमार गुप्ता ने 2020 व 2023 में अपने व अपनी पत्नी के नाम पर भागलपुर में चार भूखंड खरीदे। 2021 में उसके द्वारा गांव में ही एक एकड़ से अधिक कृषि योग्य जमीन खरीदी गई, जबकि गोआसी गांव में इसी वर्ष दो कट्ठा और जमीन खरीदी गई। 

कार्यपालक अभियंता के आवास एवं ठिकानों से इसके अलावा कई जमीन के एग्रीमेंट के कागजात भी छापामारी के दौरान बरामद किए गए।

जांच टीम ने पाया कि‍ कार्यपालक अभियंता द्वारा अपनी अवैध कमाई से चल-अचल संपत्ति खरीदने के लिए राज्य के कई अन्य जिले के अलावा देश के दूसरे प्रदेशों में भी राशि लगाई गयी है, जिसका ब्योरा जुटाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Bihar: पूजा के नाम पर जमकर अश्लीलता अब इंटरनेट पर वीडियो वायरल, पुलिस कर रही जांच; ये है पूरा मामला

यह भी पढ़ें- सेंट जोसेफ स्कूल छेड़खानी केस: आरोपी शिक्षक बार-बार करते थे परेशान, प्रिंसिपल की नीयत भी नहीं थी साफ