Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Purnia Airport: पूर्णिया एयरपोर्ट को लेकर बड़ी खुशखबरी, बिहार सरकार ने उठाया बड़ा कदम; डीएम ने भी की बैठक

पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने 52.18 एकड़ भूमि का हैंड ओवर लिया है। जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने एयरपोर्ट निर्माण की समीक्षा बैठक की जिसमें एएआई ने हवाई अड्डे के निर्माण के लिए आवश्यक कार्य शुरू करने की बात कही। एयरपोर्ट में आधुनिक सुविधाएं होंगी जिसमें पांच एयरोब्रिज टर्मिनल बिल्डिंग कार्गो काम्प्लेक्स आदि शामिल हैं।

By Deepak Sharan Verma Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 01 Oct 2024 10:27 AM (IST)
Hero Image
पूर्णिया एयरपोर्ट को लेकर ताजा अपडेट (जागरण)

जागरण संवाददाता,पूर्णिया। Purnia Airport Latest News: पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए अधिगृहीत 52.18 एकड़ भूमि का एएआई ( भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण) ने सोमवार को हैंड ओवर कर लिया है। पूर्णिया एयरपोर्ट निर्माण से संबंधित समीक्षा बैठक जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने सोमवार को किया। बैठक में जिला पदाधिकारी ने एयरपोर्ट निर्माण के सभी पहलुओं की विस्तृत समीक्षा की।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया ने हवाई अड्डे के निर्माण के लिए एएआई के पूर्व के अधिसूचना के अनुसार गोआसी मौजा में 52.18 एकड़ अधिग्रहित भूमि का हैंड ओवर ले लिया गया है। अधिग्रहित भूमि पर अब एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया ने एयरपोर्ट से संबंधित संरचनाओं का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जायेगा। जिला पदाधिकारी ने बताया कि भूमि हैंड ओवर के पश्चात एयरपोर्ट के चहारदीवारी का कार्य प्रारंभ किया जा सकेगा।

भवन निर्माण विभाग ने चहारदीवारी के निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार कर समर्पित कर दिया है। पूर्व में एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के टेक्निकल टीम ने भूमि के सर्वे का कार्य पूर्ण कर लगभग तीन हजार डाटा प्वाइंट के आधार पर अपनी रिपोर्ट एएआई को भेजा था। सर्वे में एजेंसी ने टोपोग्राफी के साथ कंटूर मैपिंग का कार्य किया गया जिसमें पूरे भूमि का अक्षांश, देशांतर और भूमि का एलिवेशन आदि का सर्वे किया गया था। जिला पदाधिकारी ने बताया गया कि जल्द ही जिले वासियों और आस - पास के लोगो का पूर्णिया एयरपोर्ट से उड़ान भरने की सुविधा उपलब्ध होगी।

एयरपोर्ट स्टेट आफ द आर्ट एयरपोर्ट होगा जो सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण एअरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के सीपीएमएस डिपार्टमेंट ने अगले 30 से 40 वर्षों के फुटफाल के प्रोजेक्शन का ध्यान रखते हुए प्लान किया जा रहा है।

बड़े एयरपोर्ट के तर्ज पर पूर्णिया एयरपोर्ट में पांच एयरोब्रिज का निर्माण किया जाएगा। एयरपोर्ट में अप्रोन्न, टर्मिनल बिल्डिंग, कार्गो काम्प्लेक्स, एसी चिल्लर प्लांट, एसटीपी, वाटर एंड फायर टैंक, इलेक्ट्रिक सब स्टेशन, एविएशन फ्यूल फार्म, एडमिन आफिस, कमर्शियल प्लाजा, सर्फेस पार्किंग आदि की सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। इस दौरान निदेशक डीआरडीए सह विशेष कार्य पदाधिकारी जिला गोपनीय शाखा, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर और अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें