Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WOW! स्वच्छता के साथ सेहत का फंडा, पूर्णिया पुलिस ने थामा झाड़ू वाला डंडा

WOW! पूर्णिया पुलिस अब गंदगी पर लाठीचार्ज झाड़ू की लाठी पकड़कर करेगी। इसके लिए पूर्णिया एसपी ने बकायदा अभियान शुरू किया है। थानों को पुरस्कृत किया जाएगा। स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। प्रत्येक रविवार सुबह चार घंटे तक थानों में सफाई होगी।

By Narendra Kumar AnandEdited By: Shivam BajpaiUpdated: Sun, 20 Nov 2022 08:23 PM (IST)
Hero Image
एसपी ने शुरू की अनूठी पहल, पढ़ें पूरी खबर...

राजीव कुमार, पूर्णिया: स्वच्छ थाना एवं स्वस्थ थाना बनाने को लेकर पूर्णिया पुलिस ने स्वच्छता के साथ-साथ सेहत पुलिस कर्मियों का किस तरह से दुरस्त रहे, इसके लिए अभियान शुरू किया है। पूर्णिया में एसपी आमिर जावेद के निर्देश पर इस अभियान की शुरूआत रविवार से की गई है। इस अभियान के तहत हर रविवार को हर थानों की पुलिस अपने थाने में स्वच्छता अभियान चलाएगी। इस अभियान में सुबह के चार घंटे तक थाना में तैनात पुलिस पदाधिकारी से लेकर पुलिस कर्मी एवं चौकीदार तक थाना के हर क्षेत्र की साफ-सफाई करेंगे। हर डीएसपी एवं पुलिस निरीक्षक भी इस अभियान में अपने क्षेत्र के एक-एक थाना में अभियान में शरीक होंगे।

इस अभियान के तहत स्वच्छता में जो जिले के तीन थाने सबसे स्वच्छ और सुंदर पाए जाएंगे, उनके थाना अध्यक्ष को पुलिस अधीक्षक द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इस अभियान पर नजर रखने के लिए जिले के सभी थानों का एक वाटसएप ग्रूप बनाया गया है, जिसमें हर थाना में चलाए जाने वाले स्वच्छता अभियान की तस्वीर अपलोड करना है। अभियान को धरातल पर उतारने के लिए एसपी हर रविवार को जिले के किसी एक थाना का औचक निरीक्षण करेंगे और इस बात को देखेंगे कि स्वच्छता अभियान को किस तरह से थाना में चलाया गया है। स्वच्छता अभियान में शरीक नहीं होने वाले पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों के संबंध में एसपी को रिपोर्ट करने की जिम्मेवारी हर थाना अध्यक्ष को सौंपी गई है।

स्वास्थ्य जांच के थानों में लगेगा कैंप

ड्यूटी के कारण अपने स्वास्थ्य जांच के लिए चिकित्सकों के पास नही जाने वाले पुलिस कर्मियों को अब थाना में ही स्वास्थ्य जांच की सुविधा मिलेगी। इसके लिए एसपी के निर्देश पर पुलिस लाइन में तैनात चिकित्सक हर अनुमंडल के एक थाना में सप्ताह में एक दिन स्वास्थ्यकर्मियों के साथ जाकर पुलिस पदाधिकारियों के स्वास्थ्य की जांच करेंगे। स्वास्थ्य जांच अभियान की शुरूआत रविवार को बायसी पुलिस अनुमंडल के बायसी थाना से हुई, जहां स्वास्थ्य जांच अभियान के पहले दिन 50 से अधिक पुलिस पदाधिकारी व जवानों के साथ-साथ तैनात चौकीदारों ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराया। सोमवार को अब सदर अनुमंडल, मंगलवार को धमदाहा पुलिस अनुमंडल एवं बुधवार को बनमनखी पुलिस अनुमंडल के एक थाना के पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। जांच के बाद पुलिस कर्मियों को सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई दवा भी दी जाएगी।

थाना की बागवानी पर भी मिलेगा इनाम

एसपी द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के तहत जिस थाना में फूल सहित अन्य पौधों की बागवानी बेहतर होगी उस थाने के पुलिस कर्मियों को एसपी द्वारा प्रशस्ति पत्र सहित नकद इनाम देकर सम्मानित किया जाएगा। पूर्णिया पुलिस द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के बाद थाना परिसर में फूल के पौधों को लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। थाना परिसर को ग्रीन बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है।

22 थानों एवं 10 ओपी में एक साथ अभियान

स्वच्छ थाना स्वस्थ थाना अभियान जिले के एक साथ 22 थानों एवं 10 ओपी में संचालित किया जा रहा है। पूर्णिया जिले के सदर थाना, केहाट थाना, महिला थाना, यातायात थाना, कसबा थाना, जलालगढ़ थाना, बायसी थाना , अमौर थाना रौटा थाना, भवानीपुर, रूपौली धमदाहा टीकापट्टी सहित केनगर थाना में यह अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा अनगढ़ ओपी मंरगा सहायक थाना, सहायक खजांची थाना, अकबर पुर ओपी , बलिया ओपी श्रीनगर सहायक थाना में यह अभियान संचालित किया जाएगा।

'स्वच्छ थाना में ही स्वस्थ पुलिस कर्मी रह सकते हैं और स्वस्थ पुलिस कर्मी ही बेहतर सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध करा सकते हैं। इसको लेकर पूर्णिया में स्वच्छ थाना, स्वस्थ थाना अभियान की शुरूआत की गई है। इसके तहत हर रविवार को हर थाना के पुलिस पदाधिकारी से लेकर तैनात पुलिस कर्मी थाना की सफाई करेंगें ।वहीं हर अनुमंडल में सप्ताह में एक दिन एक थाना में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया जाएगा।'-आमिर जावेद, एसपी, पूर्णिया।