Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitish Kumar के गढ़ में निर्दलीय शंकर की जीत, मुस्लिम वोटरों ने Tejashwi Yadav को नकारा

रुपौली विधानसभा उपचुनाव के नतीजों ने हर किसी को चौंकाया। चुनाव में निदर्लीय शंकर ने बाजी मारी और जदयू के कलाधर मंडल व राजद की बीमा भारती को मुंह की खानी पड़ी। पंचायतवार नतीजे सामने आने के बाद जदयू-राजद को और बड़ा झटका लगा है। जदयू का गढ़ कहे जाने वाले भवानीपुर प्रखंड में कलाधर मंडल का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा। वहीं मुस्लिम वोटरों ने राजद को नकार दिया।

By Narendra Kumar Anand Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 18 Jul 2024 03:26 PM (IST)
Hero Image
बिहार CM नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (फाइल फोटो)

संवाद सूत्र, भवानीपुर (पूर्णिया)। जदयू के गढ़ कहे जाने वाले भवानीपुर प्रखंड के रघुनाथपुर पंचायत में भी जदयू प्रत्याशी का रुपौली उपचुनाव (Rupauli By Election Result) में प्रदर्शन निराशाजनक रहा।

भवानीपुर प्रखंड के सबसे बड़े कुर्मी बाहुल्य गांव दुर्गापुर में भी जदयू को बढ़त नहीं मिल पाई। जबकि इसी दुर्गापुर गांव में जदयू के प्रदेश महासचिव शम्भू मंडल और राज्य महिला आयोग की सदस्य सुलोचना देवी का घर है।

रघुनाथपुर पंचायत में JDU-RJD का प्रदर्शन

इसके बावजूद रघुनाथपुर पंचायत में निर्दलीय शंकर सिंह को जदयू के कलाधर मंडल और राजद की बीमा भारती से ज्यादा वोट मिले। जदयू के गढ़ कहे जाने वाले रघुनाथपुर पंचायत में जदयू के कलाधर मंडल को 1788 वोट मिले, राजद की बीमा भारती को 466 वोट मिले, जबकि इस पंचायत में निर्दलीय शंकर सिंह को सबसे ज्यादा 1995 वोट मिले हैं।

नीतीश कुमार का दुर्गापुर गांव से खास नाता

बिहार सरकार के कई मंत्रियों का न सिर्फ इस रघुनाथपुर पंचायत के दुर्गापुर गांव से काफी लगाव है, बल्कि इस दुर्गापुर गांव को मुख्यमंत्री का खासमखास माना जाता है। इसके बावजूद यहां के कुर्मी जाति के लोगों पर न तो मुख्यमंत्री का जादू चला और न ही स्थानीय जदयू नेताओं का।

इसके अलावा, कमोबेश सभी कुर्मी बाहुल्य गांवों में जदयू के प्रत्याशी से ज्यादा वोट निर्दलीय शंकर सिंह को मिले।

दरक गया एमवाई समीकरण

बीते रुपौली विधानसभा उपचुनाव में भवानीपुर प्रखंड में राजद का एमवाई समीकरण भी पूरी तरह से विफल हो गया। मुस्लिम वोटरों का राजद से मोहभंग होना निर्दलीय शंकर सिंह की जीत का सबसे बड़ा कारण बना।

भवानीपुर प्रखंड क्षेत्र के कई मतदान केंद्रों पर तो राजद प्रत्याशी बीमा भारती का खाता तक नहीं खुला। जबकि अधिकांश मुस्लिम बाहुल्य गांवों में मतदाताओं ने खुलकर निर्दलीय शंकर सिंह को वोट दिया।

भवानीपुर प्रखंड के मुस्लिम बाहुल्य शहीदगंज पंचायत, गोंदवारा पतकेलि पंचायत, श्रीपुर मिलिक पंचायत में मुस्लिम वोटरों ने राजद की बीमा भारती को नकारते हुए निर्दलीय शंकर सिंह के पक्ष में जमकर वोट डाले।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: मंडल और बीमा की 'जंग' में शंकर ने मारी बाजी, फिर भी निशाने पर आ गए पप्पू यादव

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: बीमा भारती के बारे में नीतीश कुमार की भविष्यवाणी सही हुई, कलाधर की हार ने दिया संदेश