Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Purnia: आज स्कूलों में आंगनबाड़ी केंद्रों के 13422 बच्चों का एक साथ होगा नामांकन, DM बोले- एक बच्चा भी न छूटे

Purnia News बैठक में डीएम ने पूर्व में दिए गए दिशा निर्देशों के अनुपालन को लेकर विभाग वार गहन समीक्षा की तथा कई निर्देश दिए। इस के दौरान डीपीओ आईसीडीएस ने बताया कि स्कूलों में नामांकन के लिए प्रखंड वार आंगनबाड़ी केंद्र के 6 वर्ष एवं उससे उपर उम्र के 13422 बच्चों का सर्वेक्षण कर सूची तैयार कर ली गई है। उन बच्चों का नामांकन स्कूलों में किया जाना है।

By Manoj KumarEdited By: Mohammad SameerUpdated: Wed, 05 Jul 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
'स्कूल चलें हम' अभियान को सफल बनाने के लिए डीएम की पहल ला रही रंग।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया: सभी बच्चों को स्कूल भेजने के लिए जिलाधिकारी लगातार अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें दिशा निर्देश दे रहे हैं। स्कूल चलें अभियान को लेकर डीएम की कड़ी मानिटरिंग की वजह से बुधवार को जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों के छह वर्ष या उससे अधिक उम्र के 13,422 बच्चों का नामांकन एक साथ निकटवर्ती विद्यालयों में किया जाएगा।

डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं आइसीडीएस की डीपीओ को सभी बच्चों का नामांकन एक साथ वेलकमिंग माहौल में सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

डीएम का निर्देश

मंगलवार को समाहरणालय सभागार में स्कूल चलें हम अभियान एवं आईसीडीएस से संबंधित योजनाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उक्त निर्देश डीएम कुंदन कुमार ने दिया है।

डीएम ने कहा कि, संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि एक भी बच्चा स्कूल से बाहर नहीं रहे। जो छोटे बच्चे हैं उन्हें आंगनबाड़ी केंद्र में और जो छह साल से अधिक हैं उनका नामांकन विद्यालय में हो और उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित सभी सुविधाएं मुहैया कराएं।

बैठक में डीएम ने पूर्व में दिए गए दिशा निर्देशों के अनुपालन को लेकर विभाग वार गहन समीक्षा की तथा कई निर्देश दिए। इस के दौरान डीपीओ आईसीडीएस ने बताया कि स्कूलों में नामांकन के लिए प्रखंड वार आंगनबाड़ी केंद्र के 6 वर्ष एवं उससे उपर उम्र के 13422 बच्चों का सर्वेक्षण कर सूची तैयार कर ली गई है। उन बच्चों का नामांकन स्कूलों में किया जाना है।

जिलाधिकारी ने डीईओ व डीपीओ आईसीडीएस को स्कूल चलें हम अभियान के तहत विशेष अभियान चलाकर बुधवार को बच्चों का नामांकन वैलकमिंग माहौल में आंगनबाड़ी के सभी चिन्हित बच्चों का नामांकन विद्यालय में कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कहा कि यह ध्यान रहे कि सभी बच्चे कीमती हैं, एक भी बच्चे का नामांकन छूटना नहीं चाहिए। उनके भविष्य को सवारना हम सभी का दायित्व है।

किताबें भी उपलब्ध कराने को कहा

डीएम ने सभी बच्चों को पुस्तक भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। डीएम ने विशेषकर जिला शिक्षा पदाधिकारी को स्वयं मानिटरिंग करते हुए आंगनबाड़ी से निकले सभी बच्चों का नामांकन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया तथा इसकी रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

आईसीडीएस की डीपीओ एवं सभी सीडीपीओ को भी इसमें सहयोग करने का निर्देश दिया। बैठक में डीडीसी साहिला, अपर समाहर्ता केडी प्रौज्जवल, निदेशक डीआरडीए, डीईओ शिवनाथ रजक, डीपीओ आईसीडीएस एवं संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें