Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: रोहतास में कृमि रोधी दवा खाने से 200 से अधिक छात्र बीमार, उल्टी, दस्त व चक्कर की शिकायत; अस्पताल में भर्ती

Bihar News बिहार के रोहतास में उत्क्रमित उच्च विद्यालय राजपुर में शुक्रवार शाम 200 से अधिक छात्रों को उल्टी दस्त और चक्कर आने के कारण बीमार पड़ गए हैं। अभिभावकों ने उन्हें पीएचसी दिनारा में इलाज के लिए भर्ती कराया है। छात्रों के अस्पताल आने का सिलसिला अब भी जारी है। बीमारी का कारण फूड प्वॉइजनिंग हो सकती है।

By brajesh pathak Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 15 Mar 2024 10:38 PM (IST)
Hero Image
कृमि रोधी दवा खाने से 200 से अधिक छात्र बीमार। (जागरण फोटो)

संवाद सूत्र, नटवार (रोहतास)। बिहार  के रोहतास में दिनारा प्रखंड के उत्क्रमित उच्च विद्यालय राजपुर में शुक्रवार की शाम दो सौ से अधिक छात्रों को उल्टी, दस्त और चक्कर आने के कारण बीमार पड़ गए हैं। उन्हें अभिभावक पीएचसी दिनारा में इलाज के लिए भर्ती कराए हैं। छात्रों को अस्पताल आने का सिलसिला जारी है। बीमारी का कारण फूड प्वॉइजनिंग हो सकती है।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर राघवेंद्र कुमार ने बताया कि राजपुर गांव के लोगों ने देर शाम बच्चों को स्कूल से लौटने के बाद बीमार होने की सूचना दी, जिसके लिए तत्काल वहां एंबुलेंस भेजा गया। वहां से दो सौ से अधिक छात्रों को इलाज के लिए लाया गया है।

क्यों बीमार पड़े बच्चे?

उन्होंने बताया कि आज इन छात्रों को कृमि रोधी दवा भी विद्यालय में दी गई है। नियम के अनुसार,  यह दवा भोजन के तीन से चार घंटे बाद देनी चाहिए। छात्रों ने भोजन के आधा घंटा के अंदर ही दवा देने की बात बताई है।

उन्होंने कहा कि छात्रों में बेचैनी, चक्कर आना, उल्टी, बुखार तथा बदन दर्द की शिकायत ज्यादा है। इस तरह के लक्षण विद्यालय में दूषित भोजन से फूड प्वाइजनिंग के कारण हो सकते हैं।

छह की हालत गंभीर, बाकी खतरे के बाहर

उन्होंने कहा कि छह की स्थिति थोड़ी गंभीर है लेकिन नियंत्रण में है। अन्य सभी खतरे से बाहर हैं। बीमार छात्रों में राजपुर के अलावा देवढीया टोला, जमोढ़ी समेत कुछ अन्य गांव के हैं।

दवा खाने के तीन घंटे बाद...

चौथी कक्षा के छात्र प्रीतम कुमार, छठी कक्षा की कुशुम कुमारी, प्रदीप कुमार, संतोष कुमार, कंचन कुमारी, नैना कुमारी समेत अन्य बीमार छात्रों ने बताया कि दोपहर में एमडीएम का खाना खाने के कुछ देर बाद उन्हें कृमि रोधी दवा दी गई थी।

उसके दो-तीन घंटे बाद से ही उन्हें चक्कर आने लगा तथा उल्टी शुरू हो गई। उन्हें लेकर अभिभावक अस्पताल पहुंचे और इलाज शुरू हुआ। पीएचसी में बीडीओ कुलदीप कुमार, थानाध्यक्ष विनय कुमार कैंप कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: बीच मझधार में फंसी मांझी की सियासी नैया, मंत्री पद तो मिला नहीं गया सीट पर भी फंसा पेंच

नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार: JDU ने पुराने तो BJP ने नए चेहरों पर जताया भरोसा, चुनाव से पहले चला बड़ा दांव