Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SA vs IND: टीम इंडिया के दीपक को Akash Deep ने किया रिप्लेस, बिहार का ये लाल अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बिखेरेगा जलवा

Akash Deep रोहतास जिले के आकाश दीप को भारतीय क्रिकेट टीम में जगह मिली है। उन्होंने दीपक चाहर को रिल्पेस किया है। आकाश दीप नई और पुरानी दोनों गेंदों से ही स्विंग हासिल करने की क्षमता रखते हैं। वे आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के लिए खेलते हैं और हांगझोउ एशियन गेम्स में भारतीय टीम के सदस्य भी थे।

By satish kumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 18 Dec 2023 04:12 PM (IST)
Hero Image
टीम इंडिया के दीपक को Akash Deep ने किया रिप्लेस, बिहार का ये लाल अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बिखेरेगा जलवा

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। Akash Deep Indian Cricketer रोहतास जिले के शिवसागर प्रखंड के बड्डी गांव के निवासी 27 वर्षीय आकाश दीप को भारतीय क्रिकेट टीम में स्थान मिलने पर जिलेवासियों में खुशी की लहर है। आकाश दीप ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वन-डे इंटरनेशल सीरीज के लिए टीम इंडिया (SA vs IND Match) के स्क्वॉड में दीपक चाहर (Deepak Chahar) की जगह ली है।

आकाश दीप नई और पुरानी दोनों गेंदों से ही स्विंग हासिल करने की क्षमता रखते हैं। तीन मैंच की वन-डे सीरिज में पहला मैच 17 दिसंबर को खेला जा चुका है। पहले मैच में आकाश दीप को शामिल नहीं किया गया था। दूसरा मैच आगामी 19 दिसंबर को गकबेराह में खेला जाएगा।

वे आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) के लिए खेलते हैं और हांगझोउ एशियन गेम्स में भारतीय टीम के सदस्य भी थे। आकाश दीप के भारतीय टीम (Indian Cricket Team) में शामिल कर लिए जाने के बाद गांव के साथ-साथ पूरे जिले में खुशी की लहर है।

भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल तेज गेंदबाज आकाशदीप।

बेटे की सफलता पर मां से लेकर ग्रामीणों तक में खुशी

बड्डी गांव निवासी श्यामलाल सिंह बताते हैं कि आकाश दीप ने 11 दिसंबर को ही अपना 27वां जन्मदिन मनाया है। बीसीसीआई ने टीम में चयन कर उन्हें जन्मदिन का खास तोहफा दिया है। बेटे की सफलता पर उनकी मां लड्डुमा देवी भावुक हो कहती हैं कि आकाश जब 16 साल के थे, तब उनके पिता रामजी सिंह की मौत हुई थी। बेटा बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहता था। जिले में उसने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन आगे नहीं बढ़ पाया। फिर करियर बनाने के लिए कोलकाता चला गया। वहां पहले क्लब क्रिकेट खेला। इसके बाद बंगाल रणजी टीम में जगह मिली। आईपीएल में मौका मिला, अब भारतीय क्रिकेट की टीम का हिस्सा बन गए हैं।

गांव के सेवानिवृत प्रधानाध्यापक भैरव दयाल सिंह कहते हैं कि बेटा क्रिकेट में देश के लिए अच्छा खेले यही भगवान से प्रार्थना है। इस मुकाम तक पहुंचने में काफी संघर्ष किया है।

गांव से गहरा लगाव है आकाश दीप का

आकाश दीप का घर-गांव से गहरा लगाव है। जब भी मौका मिलता है, वे गांव आते हैं। गांव के युवाओं को खेलने के लिए प्रेरित भी करते हैं। आकाशदीप ने हाल ही में बंगाल के लिए विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट 2023 में अपनी टीम बंगाल के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। इसके अलावा, आईपीएल में आरसीबी टीम से खेलते हैं।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ले चुके हैं 90 विकेट

आकाश दीप ने अब तक 25 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 90 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उन्होंने चार बार पांच विकेट भी लिए हैं। जबकि पांच बार चार विकेट लिए हैं। वहीं, फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक पारी में उनका बेहतर प्रदर्शन 60 रन देकर छह विकेट लेने का रहा है। उनका बेस्ट प्रदर्शन 112 रन देकर 10 विकेट देने का रहा है।

ये भी पढ़ें- आ गया शिक्षा से जुड़ा नया फरमान, सरकारी स्कूल में पढ़नेवालों का होगा वीकली टेस्ट; जानिए कितने अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे

ये भी पढ़ें- Bihar News: एक बच्चे की मां प्रेमी के साथ फरार, भाई ने खदेड़ा तो बाइक और प्रेमिका को छोड़कर लवर हुआ रफूचक्कर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें