Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: अब इंटर-मैट्रिक प्रैक्टिकल परीक्षा की कापी जांचेंगे बीईओ, विभागीय निर्देश पर डीईओ ने जारी किया पत्र

Bihar News Today विद्यालय निरीक्षण के क्रम में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी (बीईओ) अब मैट्रिक-इंटर प्रायोगिक परीक्षा की कापी भी जांचेंगे। विभागीय निर्देश पर डीईओ ने पत्र निर्गत कर इसके लिए सभी बीईओ को निर्देशित किया है। इस दौरान जो भी कापी अमूल्यांकित पाई जाएगी तो संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक व विषय शिक्षक पर अनुशासनिक कार्रवाई के साथ-साथ उनपर प्राथमिकी भी होगी।

By dhanjay kumar Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Sun, 11 Feb 2024 05:01 PM (IST)
Hero Image
अब इंटर-मैट्रिक प्रैक्टिकल परीक्षा की कापी जांचेंगे बीईओ (जागरण)

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। Bihar Board 10th Exam: विद्यालय निरीक्षण के क्रम में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी (बीईओ) अब मैट्रिक-इंटर प्रायोगिक परीक्षा की कापी भी जांचेंगे। विभागीय निर्देश पर डीईओ ने पत्र निर्गत कर इसके लिए सभी बीईओ को निर्देशित किया है। इस दौरान जो भी कापी अमूल्यांकित पाई जाएगी तो संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक व विषय शिक्षक पर अनुशासनिक कार्रवाई के साथ-साथ उनपर प्राथमिकी भी होगी।

डीईओ संजीव कुमार ने अपने पत्र में कहा है कि बीपीएमयू सदस्यों द्वारा निमित रूप से विद्यालय निरीक्षण कार्यक्रम प्रस्तावित है। इस दौरान जब वे उच्च व उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे तो वे छात्रों के मैट्रिक-इंटर प्रायोगिक परीक्षा की कापी भी जांच करें।

कापी जांच के क्रम अगर कोई कापी अमूल्यांकित पाई जाती है तो विभागीय निर्देश मानते हुए संबंधित प्रधानाध्यापक व विषय शिक्षक पर नियमानुसार अनुशासिक कार्रवाई के साथ प्राथमिकी कराने का कार्य करेंगे। प्रायोगिक परीक्षाओं से मूल्यांकन से संबंधित प्रतिवेदन घोषणा पत्र में 17 फरवरी तक उपलब्ध कराने का कार्य बीईओ करेंगे। साथ ही प्रतिदिन होने वाली सायंकालीन वीसी में इस मुद्दे पर प्रधानाध्यापकों से भी चर्चा करें।

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: नीतीश कुमार की पार्टी में होगी टूट? विधायकों को बचाने के लिए जेडीयू हुई अलर्ट, अपनाया ये तरीका

Bharat Ratna: तेजस्वी यादव ने 6 दिग्गजों के लिए कर दी भारत रत्न की मांग, बोले- देश में अच्छा संदेश जाएगा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें