Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Violence: रोहतास में चार अप्रैल तक सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान बंद, अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

Bihar Violence बिहार के रोहतास जिले के नालंदा के बिहारशरीफ और सासाराम में 31 मार्च को हुए इस क्षेत्र में फिर से भड़कने के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है। राज्य पुलिस ने हालांकि ट्वीट कर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Mon, 03 Apr 2023 04:19 AM (IST)
Hero Image
Bihar Violence: रोहतास में चार अप्रैल तक सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान बंद, अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

रोहतास, एजेंसी। बिहार में रामनवमी समारोह के दौरान भड़की हिंसक झड़पों के मद्देनजर रोहतास जिला प्रशासन ने रविवार को निर्देश दिया कि जिले में चार अप्रैल तक सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे। जिला प्रशासन ने कहा कि जिले के सासाराम कस्बे में हाल ही में भड़की हिंसा के मद्देनजर रोहतास जिले में सभी सरकारी और निजी स्कूल चार अप्रैल तक बंद रहेंगे। इसने आगे कहा गया कि स्कूलों के साथ-साथ सभी कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे।

हालांकि, हिंसक झड़प के बाद केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की कुल 10 कंपनियां बिहार भेजी गई हैं। सूत्रों ने कहा कि इन 10 कंपनियों में (लगभग 1000 कर्मियों को ले जाने वाली) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से चार, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) से एक और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) से शामिल हैं।

बिहार के रोहतास जिले के नालंदा के बिहारशरीफ और सासाराम में 31 मार्च को हुए इस क्षेत्र में फिर से भड़कने के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है। राज्य पुलिस ने हालांकि ट्वीट कर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और कहा कि नालंदा के बिहारशरीफ में स्थिति पूरी तरह सामान्य है। पुलिस ने आगे लोगों को अफवाहों पर विश्वास न करने की सलाह दी है।

पुलिस ने कहा कि रामनवमी के एक दिन बाद भी बिहार में तनाव व्याप्त है क्योंकि शनिवार को रोहतास और नालंदा जिलों में ताजा हिंसा की सूचना मिली थी। नालंदा के बिहारशरीफ में कल शाम दो समूहों के बीच झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए, जबकि रोहतास जिले के सासाराम शहर में एक विस्फोट में छह लोग घायल हो गए। नालंदा पुलिस ने रविवार को कहा कि राज्य में रामनवमी समारोह के दौरान हुई हिंसा के बाद हुई ताजा झड़प के बाद की गई छापेमारी में 75 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए नालंदा में निषेधाज्ञा लागू कर दी है। शुक्रवार को दो जिलों में पहली बार झड़प की सूचना मिली थी। गुरुवार से रामनवमी के जुलूस निकालने को लेकर तनाव बना हुआ था। शुक्रवार की दोपहर तक, तनाव पूरी तरह से संघर्ष में बदल गया, समूहों ने एक-दूसरे पर पत्थरों से हमला किया।