Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Land Survey: वंशावली बनाने में मुखिया-सरपंच कर रहे खेला, खो देंगे दादा-परदादा की जमीन; इस बात का रखें ध्यान

Bihar Jamin Survey बिहार में जमीन सर्वे के मद्देनजर लोग वंशावली बनवाने में जुट गए हैं लेकिन इसे बनवाने में मुखिया-सरपंच से धोखा भी मिल रहा है। इसलिए जब भी वंशावली बनाएं उसे जरूर एक बार चेक करें। सासाराम में एक ऐसा मामला आया है जिसमें मुखिया-सरपंच ने एक व्यक्ति के साथ धोखा कर दिया जिसके बाद हड़कंप मच गया। पीड़ित डीएम के पास शिकायत लेकर पहुंच गया।

By dhanjay kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 11:06 AM (IST)
Hero Image
वंशावली बनाने में हो सकता है धोखा (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। Bihar Land Survey 2024: बिहार में जमीन सर्वे के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है कि कई जगह मुखिया और सरपंच वंशावली बनाने में धोखा दे रहे हैं। अगर आप अलर्ट नहीं रहेंगे तो आपके साथ भी खेला हो सकता है। आप अपने दादा-परदादा की जमीन खो सकते हैं।

सासाराम में आई मुखिया-सरपंच के खिलाफ शिकायत

डीएम उदिता सिंह ने लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी जनता दरबार आयोजित कर लोगों की समस्याओं को सुना। फरियादी एक-एक कर अपना आवेदन डीएम के पास लेकर गए। आवेदन को बारिकी से पढ़ वे समस्याओं के निष्पादन के लिए संबंधित विभागों के अधिकारी को निर्देश दिया। तिलौथू थाना के बडिहा निवासी मिथिलेश कुमार ने पंचायत के मुखिया व सरपंच पर उनके वंशावली में अन्य व्यक्ति का नाम जोड़ने की शिकायत की।

मुखिया-सरपंच ने गलत वंशावली बना दी, जोड़ दिया दूसरे का नाम

मिथिलेश बताते हैं कि वे चार भाई और दो बहन हैं। जमीन के लालच में मुखिया और सरपंच ने गलत वंशावली बना दिया है। मामले को संज्ञान में लेते हुए डीएम ने जिला बंदोबस्त पदाधिकारी को जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। डिहरी के सुअरा निवासी सर्वजीत कुमार ने उनके गांव में मुखिया द्वारा पीसीसी ढलाई में नियमों के विरुद्ध कार्य कराने की शिकायत कहा कि नाली की ऊंचाई अधिक होने की वजह से ग्रामीणों के घर का लेवल काफी नीचे चला गया है, जिससे जल-जमाव की समस्या उत्पन्न हो रही है। इस मामले की सुनवाई अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी डेहरी को कहा।

संझौली थाना बाजितपुर जितेंद्र कुमार ने श्री महंत कन्हैया गिरी उच्च विद्यालय गंगाजल मठ में कार्यरत अरविंद कुमार का शैक्षणिक एवं अन्य प्रमाण पत्र फर्जी होने की शिकायत की। इसके बावजूद वे शिक्षक के पद पर बने हुए हैं। उन्होंने बताया कि आठ मई 2024 को उन्होंने शिकायत मुख्यमंत्री सचिवालय में भी की, लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई है।

डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को उक्त मामले की जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। करगहर थाना के लेहरा निवासी राजनाथ सिंह ने मौजा तोरनी में बिहार सरकार की बंदोबस्त भूमि की मापी को लेकर विवाद किए जाने की शिकायत की, जिसे अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को आवश्यक कार्रवाई के लिए स्थानांतरित किया गया।

ये भी पढ़ें

PM Kisan Samman Nidhi: राशन कार्ड में 5 नाम तो किसे मिलेगा पीएम किसान सम्मान की राशि? आसान भाषा में समझें यहां

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर