Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Land Survey: अब घर बैठे सिर्फ 10 रुपये में निकाल सकेंगे अपना खतियान, जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

बिहार में भू-सर्वेक्षण को लेकर जमीन मालिकों में अफरातफरी मची हुई है। सभी को यही डर सता रहा है कि कही उनकी जमीन के साथ खेला न हो जाए। इस बीच खतियान की अभिप्रमाणित प्रति लेने में हो रही परेशानियों को देखते हुए विभाग ने ऑनलाइन सहूलियत प्रदान की है। रैयतों को खतियान की नकल लेने में न तो अधिक पैसा देना पड़ेगा न अधिक दिन तक इंतजार करना पड़ेगा।

By dhanjay kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 14 Sep 2024 08:45 PM (IST)
Hero Image
खतियान की अभिप्रमाणित प्रति पाने का नया तरीका।

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। विशेष भू-सर्वेक्षण के लिए खतियान की अभिप्रमाणित प्रति लेने में हो रही परेशानियों को देखते हुए विभाग ने नई तकनीक लांच किया है।

रैयतों को खतियान की नकल लेने में न तो अधिक पैसा देना पड़ेगा न अधिक दिन तक इंतजार करना पड़ेगा। अब आमलोग भी भूमि सुधार व राजस्व विभाग के साइट से सर्वे व चकबंदी खतियान की अभिप्रमाणित दस रुपये भुगतान कर प्राप्त कर सकते हैं।

डीएम उदिता सिंह ने क्या कहा?

डीएम उदिता सिंह ने बताया कि रैयत भी अपने स्तर से खतियान की अभिप्रमाणित प्रति प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें भूमि सुधार व राजस्व विभाग के साइट पर जाकर उसके निर्देशों के अनुसार लॉगइन करना पड़ेगा। विभाग का साइट खुलने पर सरकारी व पब्लिक दो आप्शन आएंगे।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

रैयत पब्लिक ऑप्शन पर अपने मोबाइल से लॉगइन कर रजिस्ट्रेशन करना होगा। खतियान की अभिप्रमाणित प्रति प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें प्रति पेज दस रुपये आनलाइन भुगतान करना होगा। रैयत व उनके उत्तराधिकारी रिविजन सर्वे व चकबंदी दोनों खतियान को प्राप्त कर सकते हैं।

घूस मांगने वाले अधिकारियों की दें सूचना, होगा एक्शन

उन्होंने कहा कि सर्वे कार्य में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए अंचलवार सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी का नाम, मोबाइल नंबर व शिविर कार्यालय को जारी किया गया है। अगर कोई अधिकारी व कर्मी सर्वे फार्म जमा करने के एवज में पैसे की मांग करते हैं, तो इसकी सूचना तत्काल दें, कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Bihar Bhumi Survey 2024: परदादा के नाम जमीन का खतियान खोजने में जुटे ग्रामीण, रुपये देने के बावजूद नहीं हो रहा काम

Bihar Land Survey: कब्जे की सरकारी भूमि का क्या होगा? जानें क्या कहते हैं बंदोबस्त पदाधिकारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर